जान लीजिये गायों का ये अनोखा राज, तो इसलिए बैठती है रोड के बीचों-बीच सुनकर चक्कर खा जाएगे…

जानवरों को सडकों पर घूमते देखा है अपने और कई बार ऐसे भी देखे होंगे जो बीच सड़क पर बैठते हैं. ऐसा सबसे ज्यादा गाय करती हैं. बहुत बार ऐसा होता है कि भरी सड़क पर बीचोबीच बाथ जाती है और वहां से निकलने वालों को परेशानी होती है. लेकिन क्या आपने कभी सोचा है कि आखिर ये गायें सड़क के बीच में ही क्यों बैठना पसंद करती हैं. अगर आपको नहीं पता, तो आइये हम बताते हैं आपको इससे जुड़ी पूरी सच्चाई के बारे में. इस बारे में आप भी नहीं जानते होंगे कि ऐसा क्यों है तो चलिए जानते हैं इसके बारे में.

ये बात जानकर आपको हैरानी होगी कि गाय को मध्य या सड़क के किनारे या डिवाइडर पर बैठना इसलिए पसंद है क्योंकि चलती तेजी से यातायात मक्खियों और कीड़े से जानवरों के शरीर से दूर हो जाता है, और जानवर को हर बार अपनी पूंछ को हिलाने की आवश्यकता नही पड़ती है. इस प्रकार वे सड़कों पर बैठने में आसान, आराम और सहज पाते हैं. अक्सर इसीलिए वो खुद को बिच में बैठा लेती है ताकि उसे परेशानी ना हो.

25 साल की महिला ने नॉर्मल डिलीवरी से 7 बच्चों को दिया जन्म, फिर पिता ने कही ये बात

यह आम तौर पर भारत में बरसात के मौसम में होता है. क्योंकि उस समय, सड़के सबसे अच्छी जगह हैं जो मिट्टी, पानी और कीड़ों के बिना स्वच्छ हैं. इसलिए यह पानी, कीचड़, मक्खियों और कीड़ों से बचने के लिए सड़क पर बैठने के लिए पशु वृत्ति है. जो इन्हें इस सब समस्याओं से मुक्ति दिलाती है. लेकिन इन सब मे उनको जान का खतरा जरूर रहता है.

Back to top button