जानें, फेस पाउडर लगाने में होने वाली गलतियों के बारे में और कैसे करें उन्हें अवॉयड

शायद आपने गौर किया होगा कि एक्सपर्ट्स मेकअप करते समय प्राइमर, कंसीलर के बाद पाउडर लगाया करते हैं। वे बताते हैं कि पाउडर का यूज़ मेकअप को कई घंटों तक सील कर एक्स्ट्रा ग्लोइंग इफेक्ट देता है, वहीं इससे फाउंडेशन में क्रीज़ेस नज़र नहीं आतीं और इसका फाइनल टच मेेकअप को फिनिश देने के काम आता है लेकिन अक्सर हम जाने-अनजाने में इससे जुड़ी कई गलतियां कर देते हैं, जिससे सही रिज़ल्ट नहीं मिल पाता। जानें, फेस पाउडर से जुड़ी कुछ गलतियों के बारे में और कैसे उनसे बचे रहें।

गलती नंबर 1: टूल्स

मेकअप तभी अच्छा दिखेगा, जब आपने इसे सही तरह से अप्लाई किया हो। इसके लिए सबसे ज़रूरी चीज़ है सही मेकअप टूल्स। ऐसा ही फेस पाउडर के साथ भी है। अगर आपकी स्किन ऑयली है तो पाउडर पफ का इस्तेमाल करें, यह एक्स्ट्रा ऑयल को सोखकर आपको मैट फिनिश लुक देगा। सामान्य या रूखी त्वचा पर पाउडर ब्रश का इस्तेमाल किया जा सकता है। इससे आपको सॉफ्ट और ग्लोइंग टच मिल सकेगा।

गलती नंबर 2 : स्किन टाइप

प्रोडक्ट्स खरीदते समय स्किनटोन ही काफी नहीं, इसके लिए स्किन टाइप को भी ध्यान में रखना जरूरी होता है। अगर आपकी स्किन ऑयली है तो फेस पाउडर ऐसा चुनें, जिसमें सिर्फ टैल्क या टैलकम हो क्योंकि यह चेहरे से ऑयल अब्ज़ॉर्ब कर आपको परफेक्ट फिनिश देता है। वहीं ड्राई स्किन वालों को हाइड्रोनिक एसिड और हाइड्रेटिंग प्रॉपर्टीज़ के साथ आने वाले फेस पाउडर का चुनाव करना बेहतर रिज़ल्ट देता है।

गलती नंबर 3 : स्किन टोन

परफेक्ट लुक के लिए आप मेकअप प्रोडक्ट्स की खरीदारी अपनी त्वचा के मुताबिक ही करते होंगे। मार्केट से चाहे आप फाउंडेशन खरीद रही हों या फिर कंसीलर और फेस पाउडर, तीनों में बस एक ही फॉर्मूला अपनाएं। मार्केट में आपको हर तरह के फेस पाउडर मिल जाएंगे लेकिन स्किन अगर तैलीय है तो अपनी स्किन टोन से एक शेड लाइट पाउडर खरीदें। इसके विपरीत अगर आपकी त्वचा ड्राई या नॉर्मल है तो स्किन टोन से मिलता-जुलता शेड ही खरीदना बेहतर रहेगा।

गलती नंबर 4: चेहरा

अकसर हम फेस पाउडर का इस्तेमाल सिर्फ चेहरे और गर्दन के आसपास करते हैं लेकिन यह गलती आपका पूरा लुक बिगाड़ देती है। पाउडर को हमेशा टी-ज़ोन यानी फोरहेड, नोज़ और चिन पर ज़रूर अप्लाई करें क्योंकि इस हिस्से में ऑयल का फॉर्मेशन ज़्यादा होता है तो ऐसे में इसे अवॉइड करने की गलती न करें। ध्यान रखें, फोरहेड पर लगाते समय पाउडर बालों पर न लग जाए, वर्ना पूरा हेयर स्टाइल बिगड़ जाएगा और बालों से पाउडर हटाना मुश्किल हो जाएगा।

गलती नंबर 5: मॉयस्चराइज़र

मेकअप करने से पहले त्वचा को मॉयस्चराइज़ करें क्योंकि यह त्वचा के लिए तो अच्छा रहता ही है, साथ ही मेकअप के लिए स्मूद बेस भी तैयार करता है। इतना ही नहीं, फेस पाउडर के परफेक्ट फिनिश के लिए भी इसका इस्तेमाल ज़रूरी होता है। इसका इस्तेमाल मेकअप को लंबे समय तक स्मूद और साफ रखता है इसलिए मॉयस्चराइज़र न लगाने जैसी गलती न करें।

गलती नंबर 6: मात्रा

किसी भी चीज़ का हद से ज़्यादा इस्तेमाल सही नहीं। ऐसा ही फेस पाउडर के साथ भी है, अगर इसे आप ज़्यादा क्वॉन्टिटी में लगाएंगी तो आपका चेहरा ऐसा लगेगा जैसे आपने ज़्यादा मेकअप थोप लिया है। इसका एक कोट ही लगाएं, अंत में एक्सेस पाउडर को ब्रश से हटाना न भूलें।

Back to top button