जानें कितना खतरनाक है होंठों पर जीभ फिराना, एक बार जरुर पढ़ ले ये खबर वरना…

दिनभर होंठों पर जीभ फेरना या अंगुलियों से होंठ छूना अगर आपकी भी आदत में शुमार है तो जितनी जल्दी हो सके, यह आदत बदल लीजिए। दिन भर होंठों पर जीभ फिराने से होंठ जल्दी सूखते हैं। और होंठ जल्दी सूखेंगे तो आपको लिपबाम की जरूरत भी बहुत जल्दी-जल्दी पड़ेगी।

कई बार आप दोस्तों से लिपबाम शेयर भी कर लेते हैं। और कई बार लिपबाम डायरेक्ट न लगाकर अंगुली से लगाते हैं। बस यहीं से मुख्य समस्या शुरू होती है। अगर आप लिपबाम यूज करते हैं तो थोड़ी सावधानी बरतें। सबसे पहली बात तो यह कि जहां तक हो सके लिपबाम शेयर न करें और दूसरी बात यह कि लिपबाम को सीधे होंठों पर लगाएं, न कि अंगुली की सहायता से लिपबाम लगाएं।

एक ऐसी जगह जहां की जाती हैं कारों की खेती, पूरी खबर पढ़कर भी नहीं होगा यकीन…

आपकी यही अंगुलियां कीबोर्ड से होते हुए रेस्टरूम के दरवाजे का हैंडल और मोबाइल फोन तक जाने क्या-क्या नहीं छूतीं, तो जाहिर सी बात है कि इन पर कीटाणु (जर्म्स) और विषाणु (वायरस) भी चिपकेंगे। आपको पता भी नहीं चलता और अंगुलियों पर चिपके कीटाणु और विषाणु होंठों के जरिए हमारे मुंह और फिर हमारे पाचन तंत्र में पहुंच जाते हैं, और बदले में हमें दे जाते हैं बीमारी। इसलिए जहां तक हो सके स्टिकबाम यूज करें जो डायरेक्ट लिप्स पर लगाया जा सके, और अगर स्टिकबाम नहीं है तो अंगुली से लगाने से पहले हाथ साफ कर लें।
Back to top button