जानिए क्यों 18 साल से कम उम्र के लोग नहीं खरीद सकते है कंडोम, इसके पीछे का है ये बड़ा राज…

भारत में सेक्स ऐजुक्शन पर कम ही लोग खुलकर बात करते है। जिस वजह से लोग कई मिथक का शिकार हो जाते हैं। यहीं वजह है कि लोग कंडोम और इसके इस्तेमाल को लेकर घबराते है। चलिए आज हम आपको कंडोम और उसके इस्तेमाल को लेकर किस तरह के मिथक है और उन सबमें कितनी सच्चाई है इसकी पूरी जानकारी देते हैं। इसे पढ़ने के बाद ही आप अपनी कोई राय बनाए।

1. हमने अक्सर सुना है कि कंडोम कभी एक्सपायर नहीं होते लेकिन ऐसा नहीं है। अगर आप ध्यान से देखेंगे तो रैपर के उपर कुछ डेट लिखी होती है। वहीं इसकी एक्यपायरी डेट होती है।

2. ना जाने किसी ने कब और कैसे ये अफवाह फैला दी है कि 18 साल से कम उम्र के लोग कंडोम नहीं खरीद सकते। ऐसा बिल्कुल नहीं है कंडोम खरीदने के लिए कोई उम्र तय नहीं है।

3. ऐसा बिल्कुल नहीं है कि इस बात का खुलासा एक अध्यन में किया जा चुका है कि लोग इसका इस्तेमाल करते हुए भी उतना ही आनंद का एहसास हुआ है जितना की इसके बिना।

4. एक सबसे बड़ा मिथक ये है कि दो कंडोम का इस्तेमाल करना ज्यादा सही रहता है जबकि ऐसा नहीं है आप अगर दो कंडोम का इस्तेमाल करते है तो उससे उनके फटने के चांसेस ज्यादा रहते है।

सरकार की अनोखी पहल, वोटिंग करके स्याही दिखाने पर इन चीजों पर मिलेगी भारी छू

5. कहा जाता है कि अगर आपके पार्टनर ने पिल ले रखी है तो कंडोम का इस्तेमाल नहीं करना चाहिए जबकि ऐसा बिल्कुल नहीं है। अगर आप प्रेग्नेंसी से परहेज करना चाहते हैं, तो कंडोम लगाना जरूरी है।

6. आपको बता दें कि जब भी आप सेक्स करते हैं स्पर्म तो इजेक्ट होता ही है तो इससे खतरा ओर बढ़ सकता है। बेहतरी इसी में है कि अगर दो बार सेक्स कर रहे हैं, तो दोनों बार अलग-अलग कंडोम यूज किए जाए।

7. कंडोम को रखने के लिए एक उचित तापमान की जरुरत होती है। जेब ममें रखने से इसके लीक होने के चांस ज्यादा हो जाता हैं। इसलिए इस बात का ध्यान रखे की जेब में या किसी ऐसी जगह इसे ना रखे जहां तापमान ज्यादा हो।

8. हम लोगों के बीच एक आग धारणा बन गई है कि कंडोम सिर्फ प्रेग्नेंसी रोकता है जबकि ऐसा नहीं है। इससे सेक्सुअल ट्रांसमिटेड डिजीज का खतरा ना के बराबर ही होता है।

Back to top button