जांच के दायरे में हैं अमेरिकी राष्ट्रपति ट्रंप की जिंदगी का हर पहलू

वॉशिंगटन। अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप का राजनीतिक से लेकर निजी जीवन तक का हर पहलू जांच के दायरे में है। ट्रंप व्हाइट हाउस, प्रचार अभियान और सत्ता हस्तांतरण से लेकर चैरिटी और कारोबार तक की जांच में उलझे हुए हैं। ट्रंप के कार्यकाल के दो साल से भी कम समय में उनके कारोबारी सहयोगियों, राजनीतिक सलाहकारों और परिवार के सदस्यों सभी की जांच की जा रही है। इतना ही नहीं, राष्ट्रपति ट्रंप के दिवंगत पिता के उद्योग की भी जांच की जा रही है।

ट्रंप के खिलाफ मामलों की जांच अगले साल रफ्तार पकड़ सकती है। इस बीच कहा जा रहा है कि अगले साल डेमोक्रेट्स का सदन पर नियंत्रण बढ़ने की संभावना है। हालांकि ट्रंप ने इस सभी जांचों को राजनीति से प्रेरित बताया है और सभी आरोपों को सिरे से खारिज किया है।

ट्रंप के खिलाफ चल रहे इन मामलों में हो रही जांच

  • रॉबर्ट मूलर जांच
  • अमेरिकी राष्ट्रपति चुनाव में रूसी हस्तक्षेप
  • ट्रंप की कथित प्रेमिकाओं को धनराशि देने से जुड़ा मामला
  • न्यूयॉर्क अभियान
  • वित्त मामला
  • ट्रंप की उद्घाटन समिति के वित्त और कार्यों की जांच

ट्रंप के लिए खतरा बन सकती है ये जांचें
ये जांच खुद राष्ट्रपति ट्रंप, उनके परिवार और उनके कारोबारी हितों के लिए खतरा पैदा कर सकती है। डेमोक्रेट्स के सदन पर नियंत्रण के बाद यह खतरा और बढ़ने की संभावना है। कहा जा रहा है कि वे खुद से जांच शुरू कर सकते हैं और महाभियोग लाने पर भी विचार कर सकते हैं। अगर ट्रंप महाभियोग से बच भी जाते हैं तब भी डेमोक्रेट्स की जांच उनके लिए सिरदर्द बननी तय मानी जा रही है।

बता दें कि ट्रंप प्रशासन में गृह मामलों के मंत्री रयान जिंके ने शुक्रवार को अपना पद छोड़ने की घोषणा की। वे चौथे कैबिनेट मंत्री हैं, जिन्होंने ट्रंप प्रशासन से इस्तीफा दिया है। बताया जा रहा है कि जिंके के पद पर रहते हुए उनके कार्यों को लेकर 17 मामलों की जांच चल रही है। दरअसल, जिंके पर व्यक्तिगत लाभ के लिए अपने पद का दुरुपयोग करने के कई आरोप लगे हैं। उनकी यात्राओं, राजनीतिक गतिविधियों और संभावित हितों के टकराव को लेकर उनके खिलाफ संघीय जांच चल रही है।

Back to top button