जम्‍मू-कश्‍मीर: 5 सालों में 963 आतंकियों को सेना ने किया ढेर, इस बीच इतने जवान हुए शहीद…

जम्‍मू और कश्‍मीर में आतंकियों के खिलाफ जारी ऑपरेशन में पिछले 5 सालों के दौरान सुरक्षाबलों ने कुल 963 दहशतगर्दों को उनके अंजाम तक पहुंचाया है. गृह मंत्रालय के अनुसार, इसी समयावधि के बीच आतंकियों के साथ हुई मुठभेड़ या आतंकी वारदातों में करीब 413 जवानों ने देश के लिए अपने प्राणों का सर्वोच्‍च बलिदान दिया है.

लोकसभा में लिखित जवाब में गृह मंत्रालय ने बताया है कि सरकार ने आतंकवाद के खिलाफ घाटी में जीरो टॉलरेंस की नीति अपनाई है. जम्‍मू और कश्‍मीर में तैनात सुरक्षाबल आतंकियों के खिलाफ सघन कार्रवाई अभियान चला रहे हैं. जिसके सफलता स्‍वरूप 2014 से अब तक कुल 963 आतंकियों को मार गिराया गया है. वहीं, घाटी में आतंकियों के खिलाफ कार्रवाई के दौरान करीब 413 जवान शहीद हुए हैं.

अगर आपको पेट्रोल पंप पर फ्री में न मिलें ये 12 सुविधाएं, तो तुरंत करें ये काम…

गृह मंत्रालय ने लिखित जवाब में यह भी बताया है कि केंद्रीय सशस्‍त्र बलों ने हेडक्‍वार्टर और यूनिट लेबल पर वेलफेयर ऑफिसर्स की नियुक्ति की है. जिससे ड्यूटी के दौरान अपने प्राणों की आहूति देने वाले जवानों के परिजनों तक राहत पहुंचाई जा सके. मंत्रालय के अनुसार, वेलफेयर ऑफिसर्स द्वारा सभी निर्धारित लाभ शहीदों के परिवारों तक पहुंचाए जा रहे हैं. 

Back to top button