चेचक की समस्या का ये है रामबाण इलाज, अपनाये ये तरीके

चेचक मानव में पाया जाने वाला एक प्रकार का रोग है और यह रोग ज्यादातर बच्चों को अपना शिकार बनता है. यह एक ऐसा रोग है जो अगर हो गया तो इसे कम से कम 10 से 15 दिन ठीक होने में लग जाते हैं और इस रोग के कारण शारीर के बहुत से जगहों पर दाग धब्बे हो जाते हैं और इन दाग, धब्बों को ठीक होने में कम से कम 5 से 6 महीने का समय लग जाता है.

चेचक की समस्या का ये है रामबाण इलाज, अपनाये ये तरीके

बड़ी खबर: भारत पर एक बार फिर हमलावर हुयी चीनी मीडिया, कहा- भारत ने खुद किया है एलने जंग….

चेचक के लक्षण:

इस रोग के हो जाने पर शरीर का ताप बढ़ जाता है और बुखार जैसी समस्या भी हो जाती है, रोगी को बेचैनी सी होने लगती है. पुरे शरीर में दर्द होने लगता है, ह्रदय की धड़कने तेज हो जाती है. बहुत ज्यादा प्यास भी लगती है, शरीर पर लाल दाने निकलने लगते हैं.  इन दानों में पानी जैसा मवाद पैदा होने लगता है.   

चेचक के कारण:

चेचक रोग को घरेलु भाषा में माता या शीतला भी कहा जाता है. यह रोग उन बच्चों में होता है जिनमे शुरू से ही गर्मी अधिक होती है. उनकी उम्र 2 से 4 वर्ष की होती है. कभी कभी यह रोग औरतों और बूढों को भी हो जाता है. इस रोग के फैलने का मुख्य कारण वायरस हैं. इस रोग के जीवाणु थूक, मलमूत्र और नाखूनों आदि में पाए जाते हैं. छोटे छोटे जीवाणु हवा में घुले रहते हैं और श्वास के जरिये शरीर में प्रवेश कर जाते हैं.  

चेचक के उपाय:

1. आप पीपल की 3 से 5 पत्तियों को लेकर उसकी डंडी तोड़ दें. फिर इन पत्तों को एक गिलास पानी में उबालें. जब पानी एक चौथाई रह जाए तो इस पानी को रोगी को पिलायें. यह प्रयोग 3 से 5 दिन तक हर सुबह और शाम को करें. इससे चेचक, टाईफईड, खसरा और आम बुखार में बहुत ही लाभ मिलता है.

2. नीम के 11 पत्ते, तुलसी के 11 पत्ते को 3 या 4 काली मिर्च के साथ पीसकर गुनगुने पानी के साथ दिन में दो बार पियें. इससे आपको चेचक की समस्या में लाभ मिलेगा.    

 
Back to top button