चुपके-चुपके कौन देखता है आपकी प्रोफाइल, ऐसे करें पता

वॉट्सएप पर अभी ऐसा कोई फीचर नहीं आया है जिससे पता लगाया जा सके कि कौन हमारी प्रोफाइल फोटो देखता है. इसके लिए कोई अलर्ट फीचर नहीं है. ऐसे में कोई भी हमारी वॉट्सएप प्रोफाइल देख सकता है. हम आपको बताने जा रहे हैं वॉट्सपए से जुड़ी ऐसी बातें जो आपके बहुत काम की है. आप आसानी से पता कर सकते हैं कि कौन आपकी प्रोफाइल फोटो देख रहा है….चुपके-चुपके कौन देखता है आपकी प्रोफाइल, ऐसे करें पता

भले ही WhatsApp पर अभी ऐसा फीचर नहीं है, लेकिन एक ऐसा ऐप है जो आपको इस बारे में बता सकता है. इस ऐप का नाम Whats Tracker है. एंड्रॉइड यूजर्स इसे प्ले स्टोर से फ्री में इन्स्टॉल कर सकते हैं. ये ऐप प्रो और पेड वर्जन में आता है. प्रो वर्जन में 7 दिन पहले आपकी प्रोफाइल पर किसने विजिट किया इस बात का पता चलता है. वहीं, इसके पेड वर्जन प्रोफाइल कौन ओपन कर रहा है इसकी रियल टाइम डिटेल मिलती है. हालांकि, इसके लिए यूजर को 1.99 डॉलर (लगभग 130 रुपए) खर्च करने होंगे.

Whats Tracker ऐप के बारे में 

इस ऐप को tamazons ने डिजाइन किया है, ये Whats Web नाम का ऐप भी बना चुकी है. इसे एंड्रॉइड 4.1 और ऊपर पर इन्स्टॉल कर सकते हैं.  अलग-अलग स्मार्टफोन पर ये अलग-अलग स्पेस लेता है. कंपनी का कहना है कि इस ऐप से यूजर वॉट्सऐप कॉन्ट्रैक्ट की लोकेशन ट्रैक कर सकता है. इस ऐप के लिए स्मार्टफोन में GPS फीचर का होना जरूरी नहीं है.

क्यों पड़ती है इस फीचर की जरूरत

जो वॉट्सऐप स्टेटस लंबे होते हैं उन्हें प्रोफाइल पर जाकर ही पढ़ा जा सकता है. ऐसे में यूजर्स अक्सर दूसरे की वॉट्सऐप प्रोफाइल में जाकर फोटो या स्टेटस चेक करते हैं. वॉट्सऐप प्रोफाइल फोटो को सेव करने की परमिशन भी देती है. इसके अलावा, कई यूजर्स अक्सर दूसरों की प्रोफाइल की DP चेक करते रहते हैं.

WhatsApp में क्यों नहीं ये फीचर

कंपनी ने इसके बारे में अपने ब्लॉग पर किसी तरह की जानकारी शेयर नहीं की है. कंपनी का कहना है कि कोई यूजर किसी दूसरे यूजर का फोटो या स्टेटस बदल नहीं सकता. कंपनी की end-to-end एन्क्रिप्शन पॉलिसी है, यानी वो भी किसी के चैट या शेयर डाटा को नहीं देख सकती. WhatsApp की सिक्युरिटी पॉलिसी के बारे में पढ़ने यहां क्लिक करें.

Back to top button