गुरुग्राम में आंतकी हाफिज सईद के पैसों से खरीदा गया विला कुर्क

प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) ने लश्कर सरगना हाफिज सईद से जुड़ी करोड़ों रुपये कीमत का विला गुरुग्राम में कुर्क किया। हाफिज सईद 2008 के मुंबई आतंकी हमले का मास्टरमाइंड है। प्रवर्तन निदेशालय के सूत्रों के अनुसार गुुरुग्राम में यह विला सईद के फाइनेंसर कश्मीरी व्यापारी जहुर अहमद शाह वटाली ने खरीदा था। वटाली को एनआईए ने पिछले साल आतंकी संगठनों को फंडिंग मामले में दबोचा था।गुरुग्राम में आंतकी हाफिज सईद के पैसों से खरीदा गया विला कुर्क

ईडी का मानना है कि यह विला फलाह ए इंसानियत फाउंडेशन (एफआईएफ) के पैसों से खरीदा गया था। यह संगठन पाकिस्तान में सईद चलाता है। जांच एजेंसियों का मानना है कि विला खरीदने के लिए यह पैसा संयुञ्चत अरब अमीरात से हवाला के जरिए आया। इस पैसों का मकसद आतंकी गतिविधियों को अंजाम देना भी था। ईडी ने फरवरी में एफआईएफ के खिलाफ मनी लॉन्ड्रिंग का मामला दर्ज किया था। इसी केस के तहत गुरुग्राम का विला कुर्क किया गया।

एनआईए ने सितंबर 2018 में एक मामले की जांच में पाया कि सलमान नाम के व्यञ्चित को एफआईएफ से पाकिस्तान में पैसा मिला था। इसी के आधार पर ईडी ने आगे की जांच की। ईडी को पता चला कि पैसा पाकिस्तान के जरिए संयुञ्चत अरब अमीरात गया और वहां से भारत आया। भारत में इसका इस्तेमाल प्रॉपर्टी खरीदने में किया गया। जांच एजेंसी का कहना है कि सईद की 24 बेनामी संप॔िायां हैं। वटाली के जरिए अलग अलग जगहों पर इन पैसों का इस्तेमाल किया गया। ईडी के पास संबंधित बैंक खातों के साक्ष्य हैं।
Back to top button