गर्मियों की छुट्टियाँ बिताने के लिए दुनिया की ये 4 सबसे बेहतर जगह, ख़ूबसूरती तो इतनी की..

गर्मियों की शुरुआत हो चुकी हैं और धूप ने अभी से अपना कहर बरसाना शरू कर दिया हैं। कुछ दिनों में बच्चों को गर्मी की छुट्टियाँ लगने वाली है ऐसे में कई लोग परिवार के साथ घूमने का प्लान बनाते हैं। अगर आप भी कहीं घूमने जाने की सोच रहे हैं तो आप हिमाचल का चुनाव कर सकते हैं जो अपनी ठंडक और नज़रों के चलते आपको सुकून देंगे। तो आइये हम बताते हैं आपको हिमाचल की उन जगहों के बारे में जहाँ आप अपनी गर्मियों की छुट्टियाँ बिताने के लिए जा सकते हैं।

* खज्जियार

खज्जियार को न केवल हिमाचल का बल्कि भारत का सबसे अच्छा टूरिस्ट स्पॉट माना जाता है, जहां बर्फीली घाटियां पर्यटकों का स्वागत करती हैं। यह जगह कपल्स के लिए शानदार टूरिस्ट स्पॉट है।

* अंद्रेटा

असम के इस जगह की कुदरती खूबसूरती अभी भी अनछुई है , यहां पर्यटकों की भीड़ उतनी नहीं पहुंचती


हिमाचल के प्रसिद्ध चाय बागानों से कुछ किलोमीटर की दूरी पर बसा अंद्रेटा एक छोटा सा गांव है। यहां की प्राकृतिक सुंदरता बेहद शांत और सुरम्य है और यहां का वातावरण दिल और दिमाग को सुकून देता है। यहां मिट्टी के बर्तन बनानेवाले कारीगर बड़ी संख्या में रहते हैं, जो यहां की देखभाल भी करते हैं।

* नग्गर

हिमाचल का यह छोटे सा टूरिस्ट प्लेस इतिहास और नेचर का प्यारा संगम है। यहां के घर 15वी शताब्दी की वास्तुकला से प्रेरित है और आज भी लोग दूर- दूर से इन्हें देखने आते हैं।

* शोजा

शोजा की खूबसूरती के बारे में हम कहेंगे कि अगर आपने अपने हिमाचल टूर के दौरान शोजा नहीं घूमा तो बहुत कुछ मिस कर दिया। शांत माहौल, प्रकृति के नजारे और दिमागी सुकून पसंद करनेवाले लोगों के लिए यह जगह स्वर्ग है।

Back to top button