खाने में करें काली मिर्च का इस्तेमाल, होंगे ये फायदे

भारत में कई तरह की मिर्च पाई जाती है, सभी के अलग-अलग फायदे होते है. आज हम काली मिर्च के फायदों के बारे में आपको बताएगे. कैंसर एक ऐसी बीमारी है, जिससे निजात मिलना मुश्किल है. काली मिर्च कैंसर जैसी जानलेवा बीमारी की चपेट में आने से मदद करता है. काली मिर्च का सेवन करने से स्तन कैंसर की गांठ नहीं बनती है.खाने में करें काली मिर्च का इस्तेमाल, होंगे ये फायदे

काली मिर्च में विटामिन सी, विटामिन ए, फ्लैवोनॉयड्स, कारोटेन्‍स पाए जाते है जो कैंसर को रोकने में मदद करता है. अनियमित खानपान के चलते जो पेट से संबंधित रोग होते है जैसे अपच, दस्त, कब्ज और खट्टी डकारे. काली मिर्च के सेवन से ये समस्या दूर हो जाती है. काली मिर्च मोटापे से निजात दिलाने में भी मदद करता है. नियमित काली मिर्च के सेवन करने से वजन पर नियंत्रण होता है. इसमें फाइटोन्‍यूट्रीसियंस होते है, जो फैट की बाहरी परत को तोड़ने में सहायक होते है. इससे शरीर में एक्स्ट्रा फैट जमा नहीं हो पाती है.

इंटरनेशनल ने किया मायावती को लेकर किया अब तक का सबसे बड़ा व सबसे संगीन खुलासा

काली मिर्च को दरदरा कूट कर चेहरे पर पर स्क्रब करने से स्किन में चमक आती है. ऐसा करने से चेहरे के कील-मुहांसे भी दूर होते है. इससे चेहरे की मृत त्वचा निकल जाती है. इससे बालो का डेंड्रफ भी दूर हो जाता है. काली मिर्च को आधे घंटे के लिए बालो में लगा कर छोड़ दे. अपने बालो को पानी से धो ले. दूसरे दिन शैम्पू करे. बता दे काली मिर्च का इस्तेमाल अधिक न करे, इससे सिर की त्वचा खराब भी हो सकती है.

Back to top button