कोल्ड ड्रिंक पीने वालों हो जाओ सावधान, नहीं तो जेव्वान ऐसे हो जाएगा बर्बाद..

लोग आजकल सॉफ्ट ड्रिंक्स को पानी तरह पीने लगे हैं। खासकर बच्चे, कोल्ड्रिंक के ज्यादा शौकीन होते हैं लेकिन शायद आपको यह नहीं पता है कि कोल्ड ड्रिंक के क्या-क्या नुकसान है। हाल ही में एक शोध में यह बात सामने आई है कि सॉफ्ट ड्रिंक पीने से हड्डियां कमजोर हो सकती हैं। इसी के साथ दिल, मोटापा और डायबिटीज जैसी खतरनाक बीमरियां भी घेर सकती हैं। जान लें, कोल्ड ड्रिंक में कौन-कौन सी घातक चीजें होती हैं….

 1. मरकरी :- कोल्ड ड्रिंक में ज्यादा मात्रा में विषाक्त धातु और पारा डाला होता है। रोजाना इसका सेवन करने से शरीर को नुकसान झेलना पड़ता है।

2. फॉस्फोरिक एसिड :- सोडे में एसिड होता है। फॉस्‍फोरिक एसिड सोडे में तीखा टेस्‍ट पैदा करने के लिए होता है जो कि बहुत हानिकारक होता है। यह आपकी हड्डियों में कैल्‍शियम की कमी पैदा कर सकता है, जिससे हड्डियां कमजोर हो सकती हैं।

सर्दियों मे फटी हुई एड़ियों को इस घरेलू उपाए से बनाये सुन्दर और कोमल

3. बिसफेनोल ए :- इसकी ज्‍यादा मात्रा आपके ध्‍यान में कमी कर देती है और ब्रेन को डैमेज कर देती है। बिसफेनोल ए महिलाओं के लिए भी बहुत ही खतरनाक है क्योंकि इससे उन्हें थायरॉइड की समस्‍या हो सकती है।

4. सोडियम बेंजोएट :- यह एक प्रिजर्वेटिव है जो खाने को लंबे समय तक ताजा बनाए रखने के लिए डाला जाता है। इसे सॉफ्ट ड्रिंक में भी डाला जाता है लेकिन अभी तक वैज्ञानिकों ने इस बात की पुष्टि नहीं की कि यह हमारे लिए नुकसानदायक है या नहीं।

5. एसपारटेम :- यह घातक रसायन सोडे को मीठा बनाने के लिए डाला जाता है। इसकी ज्‍यादा मात्रा लेने से चक्‍कर और मतली आ जाती है।

6. हाई फ्रक्‍टोज सीरप :- इस काफी हाई मात्रा में कोल्‍ड्रिंक में मिक्‍स की जाती है। इसके नियमित सेवन से मोटापा, मधुमेह, कैंसर और दिल का रोग हो सकता है।

7. डाइट सोडा :- एक ताजा शोध में खुलासा हुआ है कि सॉफ्ट ड्रिंक और यहां तक कि डाइट सोडा आप के दांतों का इस हद तक सत्यानाश कर देते हैं, जितना दुनिया के दो बदनाम नशे (ड्रग्स और मेथाएमफिलेमाइन) मिलकर नहीं करते।

Back to top button