कोलकाता में ओवैसी के नेता गिरफ्तार, ऐसा करके भड़काना चाहते थे आग

कोलकाता। नागरिकता संशोधन कानून के विरोध में आल इंडिया मजलिसे इत्तेहादुल मुस्लिमीन के नेता असददुदीन ओवैसी कोलकाता में रैली करने वाले हैं। कोलकाता सहित राज्य के विभिन्न जिलों में उग्र प्रदर्शन हो रहे हैं।

राजनीतिक जानकारों का मानना है कि बंगाल में लोहा से लोहा काटने की रणनीति पर अमल हो रहा है। एक वर्ग को गुटों में बांटकर राजनीतिक लाभ उठाने की कोशिश हो रही है। यही कारण है कि अल्पसंख्यक समुदाय के युवाओं का एक वर्ग उग्र विरोध में लिप्त देखा जा रहा है। वहीं दूसरे शांतिपूर्ण प्रदर्शन कर रहे हैं।

इस बीच एआइएमआइएम के दो नेताओं जमीरुल हसन और अनवर पाशा को कोलकाता और पूर्व मेदिनीपुर जिले से गिरफ्तार किया गया है। सीएम ममता बनर्जी ने मंगलवार को भी नाम लिये बिना कहा कि कुछ कट्टरपंथी ताकतें राज्य में तोड़फोड़ और आगजनी के लिए लोगों को उकसा रही है। वे लोग बंगाल को बदनाम करना चाहते हैं। सीएम ने ऐसे लोगों से जनता को सतर्क रहने का आह्वान किया।

मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने राज्य के शीर्ष अधिकारियों को स्पष्ट निर्देश दिए हैं कि एआइएमआइएम जैसे किसी भी कट्टरपंथी संगठन को राज्य में सभा करने की अनुमति नहीं दी जाएगी। सोमवार सुबह कोलकाता के एक मकान से एआइएमआइएम के शीर्ष नेता जमीरुल हसन को गिरफ्तार किया गया। इसके अलावा पूर्व मेदिनीपुर के हल्दिया से पार्टी के राज्य स्तरीय नेता अनवर पाशा को भी गिरफ्तार किया गया। इसके अलावा ब‌र्दवान और वीरभूम से भी एआइएमआइएम के कार्यकर्ताओं को गिरफ्तार किया गया है।

उधर, कोलकाता पुलिस का कहना है कि जमीरुल हसन पर बीते शुक्रवार को पार्क सर्कस इलाके में गैर कानूनी रूप से भीड़ एकत्र कर सभा करने, सड़क अवरुद्ध करने, षड्यंत्र रचने तथा सरकारी कर्मचारी के कार्य में बाधा डालने का आरोप था। उक्त आरोपों के तहत उसकी गिरफ्तारी हुई है। एआइएमआइएम की ओर से 18 दिसंबर को सीएए का विरोध करने के लिए धर्मतला में सभा आयोजित की गई है, जिसमें एआइएमआइएम के अलावा पॉपुलर फ्रंट ऑफ इंडिया, सोशल डेमोक्रेटिक पार्टी ऑफ इंडिया सहित कई अल्पसंख्यक संगठनों के शामिल होने की उम्मीद है, हालांकि अभी तक पुलिस की ओर से इसकी अनुमति नहीं मिली है।

गौरतलब है कि कोलकाता में नागरिकता संशोधन कानून के खिलाफ पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री व तृणमूल सुप्रीमो ममता बनर्जी के नेतृत्व में मंगलवार को भी यादवपुर में जुलूस निकाला गया। इसमें हजारों लोग शामिल हुए। बुधवार को हावड़ा और कोलकाता में विरोध जुलूस निकाला जायेगा। बीजेपी ने भी कोलकाता और हावड़ा महानगर तथा आसपास के जिलों में विभिन्न जगहों पर जुलूस निकाला। बीजेपी के सैकड़ों कार्यकर्ताओं ने सीएए के समर्थन में और बंगाल सरकार के विरोध में हावड़ा में गिरफ्तारी दी।

Back to top button