कोरोना वायरस का शेयर बाजारों पर पड़ा गहरा असर, 1130 अंक टूटा सेंसेक्स

कोरोना का कहर दुनिया भर के शेयर बाजारों पर भारी पड़ रहा है. हफ्ते के अंतिम दिन बॉम्बे स्टॉक एक्सचेंज का सेंसेक्स 1000 से ज्यादा अंक टूट गया है. सेंसेक्स में कारोबार की शुरुआत 658 अंक की गिरावट के साथ हुई थी. सुबह 9.39 बजे तक सेंसेक्स 1130 अंक टूटकर 38615 तक पहुंच गया.

नेशनल स्टॉक एक्सचेंज (NSE) का निफ्टी भी 251 अंक टूटकर 11,382.00 पर खुला है. दुनिया भर के बाजारों में कोरोना वायरस के प्रकोप का डर कायम है. शुक्रवार को चीन, जापान, दक्ष‍िण कोरिया सहित कई एश‍ियाई देशों के शेयर बाजारों को भारी नुकसान हुआ है.

2008 के बाद की सबसे बड़ी गिरावट

MSCI ऑल कंट्री वर्ल्ड इंडेक्स में इस हफ्ते 9.2 फीसदी की गिरावट आ चुकी है, जो 2008 नवंबर के बाद सबसे ज्यादा गिरावट है. इसी तरह अमेरिका के एसऐंडपी 500 में 4.42 फीसदी की गिरावट आ चुकी है.

गौरतलब है कि अंतरराष्ट्रीय मुद्रा कोष ने कोरोना की वजह से दुनिया में आर्थ‍िक मंदी आने की चेतावनी दी है. इस हफ्ते दुनिया भर के शेयर बाजारों में 2008 की मंदी के साथ सबसे ज्यादा गिरावट देखने को मिल सकती है.

यह भी पढ़ें: फिर बढ़ा चीन में कोरोना वायरस का प्रकोप, अब तक 78,824 लोग संक्रमित

किन शेयरों में आई गिरावट

सेंसेक्स के सभी शेयर लाल निशान में दिख रहे हैं. गिरने वाले प्रमुख शेयरों में टाटा मोटर्स, हिंडाल्को, टाटा स्टील, बजाज फाइनेंस, यस बैंक, गेल और एमऐंडएम शामिल रहे.

पूरे हफ्ते बाजार में गिरावट

इसके पहले गुरुवार को भी सेंसेक्स 143 अंक की गिरावट के साथ 39,745.66 पर बंद हुआ. लगातार पांचवें दिन बाजार लाल निशान में बंद हुआ था. यानी इस पूरे हफ्ते शेयर बाजार में गिरावट रही. दूसरी तरफ, नेशनल स्टॉक एक्सचेंज का निफ्टी भी 45 अंक की गिरावट के साथ 11,633.30 पर बंद हुआ था.

कोरोना वायरस का प्रकोप अब चीन से बाहर दक्ष‍िण कोरिया, इटली, ईरान जैसे देशों तक पहुंच गया है और तेजी से फैल रहा है. इस प्रकोप का डर दुनिया भर के शेयर बाजारों पर फिर हावी है. इसकी वजह से निवेशक शेयर बाजार से दूरी बना रहे हैं और सोना, बॉन्ड जैसे सुरक्षित साधनों में निवेश कर रहे हैं. गुरुवार को सुबह एश‍ियाई शेयर बाजारों में फिर गिरावट देखी गई.

Back to top button