केंद्र सरकार का बड़ा फैसला, यहां चलेंगे 500 और 1000 के पुराने नोट

नोटबंदी के बाद से कैश की किल्लत झेल रही जनता को राहत देने के लिए केंद्र सरकार ने बड़ा फैसला लिया है। सड़क परिवहन और राजमार्ग मंत्रालय टोल टैक्स के लिए हाई सिक्योरिटी कूपन लाने की तैयारी कर रहा है। बताया जा रहा है कि ये कूपन 5 रुपए से 100 रुपए तक के होंगे, जिनका इस्तेमाल नेशनल हाईवे पर टोल टैक्स देन व वाहन चालकों को टोल काटने के बाद शेष राशि दिए देने के लिए होगा।

एक बार फिर दुनिया भर के सामने पीएम मोदी करेंग पाक को नतमस्तकnarendra-modi

सरकार ने नोटबंदी के बाद हो रही दिक्कतों को टोल वसूली पर रोक लगाई थी जिसे 24 नवंबर को दो दिसंबर तक बढ़ा दिया गया था। राष्ट्रीय राजमार्गों पर टोल टैक्स की छूट दो दिसंबर से आगे नहीं बढ़ाई जा सकती। निम्न दर की मुद्राओं की किल्लत के चलते टोल चुकाने वालों को छुट्टे पैसे देना अभी भी चुनौती रहेगी। बताया जा रहा है  कि परिवहन मंत्रालय ने 5, 10, 50 और 100 रुपए के कूपन लाने का प्रस्ताव रखा है, जिन्हें प्रमुख टोल प्लाजा पर जारी किया जाएगा। वाहन चालक इन कूपन को खरीद सकेंगे और देश के करीब 400 टोल प्लाजा पर इस्तेमाल कर सकेंगे।

500 रुपए के पुराने नोट का इस्तेमाल करके इन कूपन को खरीदा जा सकेगा। बता दें कि सरकार के निर्देश हैं कि टोल नाकों पर 15 दिसंबर तक 500 रुपए के पुराने या अप्रचलित नोट लिए जाएंगे। हालांकि, मंत्रालय इस बात पर भी विचार कर रहा है कि कूपन खरीदने के लिए 500 के नोट की मियाद 31 दिसंबर तक बढ़ा दी जाए।
Back to top button