अदरक के इस्तेमाल से , पिंपल से हमेशा के लिये मिलेगा छुटकारा

अदरक के इस्तेमाल से , पिंपल से हमेशा के लिये मिलेगा छुटकारानई दिल्ली (23 जनवरी): अदरक का इस्तेमाल हम सभी अपने-अपने घरों में करते हैं।  कुछ लोग इसका इस्तेमाल मसाले के तौर पर करते हैं तो कुछ गार्निशिंग के लिए। इसके अरोमा और फ्लेवर से खाने का स्वाद बढ़ जाता है। ये जलनरोधी, एंटीफंगल, एंटीबैक्टीरियल और एंटीवायरल खूबियों से भी भरपूर होता है। इसकी वजह से ये एक हेल्थ टिश्यू को स्वस्थ बनाए रखने में मदद करता है।  अदरक को कई तरह से खाया जा सकता है लेकिन चाय में इसका इस्तेमाल करना काफी फायदेमंद होता है। लेकिन अदरक की चाय के साथ-साथ अदरक का पानी भी स्वास्थ्य के लिए बहुत फायदेमंद होता है।

सर्दियों में मॉर्निंग वॉक का मज़ा कहीं बन ना जाए सज़ा, जानिए क्यों

– पाचन में मददगार : अदरक वाला पानी शरीर में डाइजेस्टिव जूस को बढ़ाता है. इसके सेवन से पाचन क्रिया में सुधार आता है और खाना त्वचा संबंधी रोगों को दूर रखता है।

– अदरक का पानी पीने से खून साफ होता है और स्किन ग्लो करती है. ये पिंपल्स और स्किन इंफेक्शन के खतरे को भी दूर करता है।

– अदरक का पानी डायबिटीज के मरीजों के लिए बहुत फायदेमंद होता है। इसके नियमित सेवन से रीर का ब्लड शुगर लेवल कंट्रोल होता है. इतना ही नहीं इससे आम लोगों में डायबिटीज होने का खतरा भी कम होता है।

– दर्द से राहत: अदरक का पानी नियमित रुप से पीने से ब्लड सर्कुलेशन ठीक रहता है और मसल्स में होने वाले दर्द से राहत मिलती है. साथ ही सिर दर्द में भी ये बहुत फायदेमंद होता है।

– अदरक के पानी से शरीर का मेटाबॉलिज्म ठीक रहता है। इसे रोज पीने से शरीर का अतिरिक्त फैट खत्म हो जाता है।

– अदरक में कैंसर से लड़नेवाले तत्व पाए जाते हैं। इसका पानी फेफड़ें, प्रोस्टेट, ओवेरियन, कोलोन, ब्रेस्ट, स्किन और पेन्क्रिएटिक कैंसर से रक्षा करता है।

– अदरक का पानी शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाती है. हर रोज इसे पीने से सर्दी-खांसी और वायरल इंफेक्शन जैसी बीमारियों के खतरे कम हो जाता है। इसके अलावा यह कफ की समस्या को भी दूर करता है।

 

Back to top button