किसी ने भी कभी नहीं देखा होगा शेर का इतना बुरा हाल, तस्वीरे देख आपकी आंखे हो जाएगी नम

जंगल के राजा शेर को कभी किसी ने भी इतनी बुरी हालत में नहीं देखा होगा जितना कि सूडान के एक चिड़ियाघर में देखने को मिला है. इन कुपोषित और कमजोर शेरों को बचाने के लिए दुनियाभर में ऑनलाइन मुहिम छेड़ी जा रही है. ये पांच शेर सूडान के खारतूम अल कुरैशी पार्क में हैं. यहां इन्हें न खाने को मिल रहा है. न ही इनकी देखभाल की जा रही है. इन सारे शेरों का वजन दो-तिहाई कम हो चुका है. इनकी हालत आवारा जीव-जंतुओं से भी बद्तर है.

ये पांचों शेर सूडान की राजधानी खारतूम में स्थित अल-कुरैशी पार्क में कैद हैं. पिंजड़ों में कैद इन शेरों की हालत इतनी खराब है कि ये सही तरीके से चल भी नहीं पा रहे. इनके शरीर में इतनी भी ताकत नहीं बची है कि खुद को साफ-सुथरी जगह ले जा सके. हालांकि इस चिड़ियाघर में साफ-सफाई भी नहीं है.

सूडान में भयानक आर्थिक तंगी चल रही है. खाने की कीमतें बहुत ज्यादा बढ़ी हुई है. इसका असर इन शेरों पर भी देखने को मिल रहा है. शेरों की हड्डियां इनकी चमड़ी के बाहर दिख रही हैं. 

चिड़ियाघर के अधिकारियों और पशु चिकित्सकों ने कहा कि इन शेरों की हालत पिछले कुछ हफ्तों में ज्यादा बिगड़ गई है. इन्हें न ढंग से खाने को मिल रहा है न ही दवाएं. आपको बता दें कि दुनिया भर में अफ्रीकन शेरों की संख्या सिर्फ 20 हजार ही है.

अल-कुरैशी पार्क के मैनेजर एसामेलद्दीन हज्जर ने कहा कि चिड़ियाघर के पास पैसे नहीं बचे हैं. खाने के लिए पैसे सरकार से मिल नहीं रहे. कभी-कभी हम अपनी जेब से पैसे खर्च करके इन शेरों के लिए खाना मंगाते हैं. वह भी बेहद महंगा पड़ता है.

70 रूपया किलो हुआ आटा, महंगाई चरम पर, इमरान ने उठाया यह बड़ा कदम…

इस चिड़ियाघर को खारतूम की नगरपालिका निजी संस्थानों से मिलने वाले दान से चलाती है. लेकिन भयावह आर्थिक मंदी के चलते अब नगरपालिका को कोई दान देने वाला नहीं है. इसलिए चिड़ियाघर की हालत खराब हो चुकी है.

जब इन शेरों की तस्वीरें सोशल मीडिया पर वायरल हुईं तो सैकड़ों की संख्या में लोग, समाजसेवी, पशु संरक्षक और पत्रकार चिड़ियाघर पहुंचे. अब इन सभी ने मिलकर इन शेरों को बचाने के लिए ऑनलाइन मुहिम चलाई है. 

 

 

Back to top button