कार्तिक पूर्णिमा पर भूलकर भी न करें ये 8 काम, वरना जीवन भर..

हिंदू धर्म में कार्तिक पूर्णिमा का विशेष महत्व है. इस दिन स्नान और दान को बहुत महत्वपूर्ण माना गया है. कुछ खास नियमों का पालन करने से इस दिन का बहुत लाभ मिलता है. कार्तिक पूर्णिमा के दिन कुछ खास बातों का ध्यान रखना चाहिए और उन्हें करने से बचना चाहिए.

देर तक न सोएं

इस दिन देर तक सोते न रह जाएं. कार्तिक पूर्णिमा के स्नान को बहुत शुभ माना गया है. सुबह जल्दी उठकर स्नान करें. पानी में गंगाजल की कुछ बूंदें मिलाकर नहाएं.

घर में इस चीजों को रखने से कभी नहीं आती बीमारी और कंगाली

तुलसी के पत्ते न तोड़ें

कार्तिक पूर्णिमा के दिन तुलसी पूजा का भी खास महत्व होता है. इस दिन तुलसी के पत्ते नहीं तोड़ने चाहिए और न ही तुलसी के पौधे को जड़ से उखाड़ना चाहिए.

उड़द, मसूर की दाल न खाएं

इस दिन उड़द और मसूर की दाल नहीं खानी चाहिए. इसके अलावा खाने में करेला, बैंगन और हरी सब्जियों को भी कार्तिक पूर्णिमा के दिन खाने से परहेज करना चाहिए.

मुख्य द्वार न रखें खाली

इस दिन घर के मुख्य द्वार को खाली न छोड़े. मुख्य द्वार पर रंगोली बनाएं और आम के पत्ते का तोरण जरूर बांधे. ऐसा करना शुभ माना जाता है.

लड़ाई-झगड़ा न करें

कार्तिक पूर्णिमा के दिन को बहुत आध्यात्मिक दिन माना गया है. इस दिन सारे देवताओं को प्रसन्न करने के लिए पूजा की जाती है. इसलिए इस दिन घर में किसी तरह का कलह न करें. लड़ाई-झगड़ा न करें और शांति सद्भाव से रहें.

 

Back to top button