कांग्रेस के चीरहरण पोस्टर पर बवाल, तेलंगाना में उबाल…

लोकसभा चुनाव के मद्देनज़र कांग्र्रेस ने प्रियंका गांधी को राष्टï्रीय महासचिव बनाने के साथ उन्हे पूर्वी उत्तर प्रदेश का प्रभारी बनाए जाने का जो मास्टरस्ट्रोक खेला है उससे महागठबंधन समेत बाकी दलों को अब तक की अपनी सारी रणनीति पर पानी फिरता दिख रहा है। कांग्रेस के अभी तक के अकेले दम पर चुनाव लडऩे से महागठबंधन सहित भाजपा भी बेपरवाह थी लेकिन बुधवार को एकाएक कांग्रेस के केन्द्रीय नेतृत्व ने प्रियंका गांधी को पूर्वी उत्तर प्रदेश क ा प्रभारी बनाए जाने के साथ जो सक्रिय राजनीति में उतारा है उससे बाकी दलों की पेशानी पर आ रहा पसीना साफ देखा जा सकता है। इस बीच एक बड़ी खबर आ रही है. बताते चले  तेलंगाना में दूसरी बार के चंद्रशेखर राव सत्ता पर काबिज हैं। समय से पहले चुनाव कराने का उनका फैसला हिट रहा।

टीआरएस के विरोध में कांग्रेस और टीडीपी ने गठबंधन चुनाव में उतरी थी। लेकिन तेलंगाना की जनता ने उन्हें नकार दिया। विधानसभा चुनाव में मिली हार के बाद दोनों दलों ने ये आरोप लगाना शुरू किया कि के चंद्रशेखर राव की जीत लोकतंत्र का हरण है और इसके साथ ही निर्वाचन आयोग को भी निशाने पर लिया जाने लगा। ताजा मामला एक पोस्टर ने जुड़ा हुआ है जिसकी वजह से तेलंगाना की राजनीति में उबाल है। तेलंगाना बीजेपी ने कांग्रेस के पोस्टर को हिंदू महिलाओं का अपमान बताया है।

तेलंगाना में चुनावी नतीजों के खिलाफ कांग्रेस ने आरपार की लड़ाई का मन बना लिया है। इस संबंध में कांग्रेस की तरफ से एक पोस्टर जारी किया गया है जो विवादों में है। तेलंगाना बीजेपी का कहना है कि विरोध के लिए जिस तरह से एक महिला के वस्त्रहरण का जिक्र किया गया है उससे हिंदू औरतों का अपमान है। इसके लिए कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी का माफी मांगनी चाहिए।

अब मुद्दे की बात ये है कि कांग्रेस के पोस्टर में क्या कुछ दिखाया और बताया गया है। दरअसल तस्वीर में एक महिला के चीरहरण को दिखाया गया है। उस तस्वीर के जरिए बताया गया है कि कैसे महाभारत के समय द्रौपदी का चीरहरण हुआ था और कुछ वैसे ही तेलंगाना में लोकतंत्र का चीरहरण हुआ जिसके लिए निर्वाचन आयोग जिम्मेदार है। तेलंगाना में लोकतंत्र के साथ मजाक हुआ है।

राहुल या प्रियंका पर कोई कार्टून बना दे तो कैसा लगेगा?
इससे पहले कांग्रेस की इलेक्शन कमिटी के चेयरमैन एम. शशिदरे ने कहा कि चुनाव आयोग के सामने कई बार शिकायत की गई और वोटर लिस्ट की विसंगतियों का मुद्दा उठाया गया लेकिन कोई कार्रवाई नहीं की गई। उधर एआईएमआईएम अध्यक्ष असदुद्दीन ओवैसी ने इस पर प्रतिक्रिया देते हुए कहा, ‘मैं कांग्रेस से पूछना चाहता हूं कि अगर कोई श्री श्री 50 साल के राहुल गांधी या फिर नई महासचिव प्रियंका गांधी पर कार्टून बना दे तो कैसा लगेगा? कांग्रेस की तेलंगाना में बुरी तरह फजीहत हुई है और अब वह इस तरह के कार्टून का सहारा ले रही है, यह शालीनता की सीमा से परे है।’

Back to top button