कांग्रेस और राष्ट्रपति ट्रंप के बीच नहीं बनी सहमति, अमेरिका में कामकाज होगा ठप

संघीय खर्च बिल पारित किए बगैर और मेक्सिको सीमा पर दीवार के निर्माण के लिये धन मुहैया कराने की राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप की मांग का समाधान किए बिना अमेरिकी कांग्रेस की कार्यवाही शुक्रवार को स्थगित हो जाने से अमेरिका में सरकारी कामकाज ठप होना तय हो गया है. स्थानीय समयानुसार शनिवार को सुबह 12 बजकर एक मिनट से कई महत्वपूर्ण एजेंसियों का कामकाज बंद हो जाएगा. इससे पहले कैपिटल हिल में व्हाइट हाउस के अधिकारियों और अमेरिकी कांग्रेस के दोनों दलों के नेताओं के बीच अंतिम क्षण तक चली बातचीत में वित्तपोषण को लेकर कोई सहमति नहीं बन पाई. गौरतलब है कि राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप मेक्सिको-अमेरिका सीमा पर दीवार के निर्माण के लिये 5 अरब अमेरिकी डॉलर की मांग कर रहे हैं, लेकिन विपक्षी डेमोक्रेटिक पार्टी के नेता इसका विरोध कर रहे हैं.

वहीं अमेरिका में सरकार के कामकाज के आंशिक रूप से ठप पड़ने को टालने के लिए आधी रात की समयसीमा के बीच राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने शुक्रवार को कहा कि कामकाज ठप हुआ तो लंबा खिंचेगा और मेक्सिको सीमा पर दीवार बनाने के लिए धन संबंधी उनकी मांग पर कोई समझौता नहीं होने की सूरत पर डेमोक्रेट्स को जिम्मेदार ठहराने की कोशिश की. एक सप्ताह पहले ही ट्रंप ने कहा था कि सरकार का कामकाज ठप करा कर उन्हें गर्व का अनुभव होगा. इसे रिपब्लिकन अब सीमा सुरक्षा का नाम दे रहे हैं.

उन्होंने कहा, मैं इसे बंद करूंगा लेकिन मध्यरात्रि की समयसीमा के कई घंटे पहले ट्रंप ने चर्चा को नया रूप दिया और डेमोक्रेटिक सांसदों को गतिरोध को समाप्त करने के विरोध वाला दिखाने की कोशिश की. उन्होंने ट्वीट किया, ‘सांसद मिच मैकलन को दीवार और सीमा सुरक्षा के लिए उसी प्रकार से लड़ना चाहिए जैसा कि उन्होंने अन्य चीजों के लिए लड़ाई की है. उन्हें डेमोक्रेट्स के वोट चाहिए होंगे, लेकिन जैसा सदन में दिखा, अच्छी चीजें होती हैं. अगर पर्याप्त संख्या में डेमोक्रेट्स वोट नहीं देते तो यह डेमोक्रेट कामकाज ठप होगा.

फिर सामने आई पाक की नापाक हरकत, इस्लामाबाद में भारतीय अधिकारियों से किया ऐसा बर्ताव

व्हाइट हाउस का कहना है कि यदि सरकार का कामकाज ठप हो जाता है तो क्रिसमस की छुट्टियों में ट्रंप शुक्रवार को फ्लोरिडा नहीं जाएंगे. यदि यह प्रस्ताव सीनेट में पारित नहीं होता है तो संघीय सरकार के 8,00,000 से ज्यादा कर्मचारियों को वेतन नहीं मिलेगा और वह बिना वेतन के काम करने को मजबूर होंगे. उन्हें जिस निधि से वेतन मिलता है उसकी मियाद शुक्रवार मध्यरात्रि को समाप्त होने वाली है. सरकारी कामकाज ठप होने का यह संकट बहुमत में रहते हुए रिपब्लिकन पार्टी के लिए अंतिम संकट है. जनवरी से सदन में डेमोक्रेटिक पार्टी का बहुमत हो जाएगा.

कांग्रेस/संसद दीवार बनाने के लिए धन राशि देने के अलावा अन्य कामकाज के लिए अनुदान को पारित करने की प्रक्रिया में है लेकिन ट्रंप ने इसमें रोड़ा अटका दिया है. अपने कंजरवेटिव समर्थकों की ओर से दबाव बढ़ने के बाद ट्रंप ने गुरुवार को कहा कि जब तक दीवार बनाने के लिए धन नहीं मिलता, वह इस विधेयक पर हस्ताक्षर नहीं करेंगे. कंजरवेटिव दीवार के लिए अभी भी लड़ने को तैयार हैं. उन्होंने ट्रंप को चेताया है कि यूं बार-बार दीवार बनाने के वादे से मुकरने पर 2020 में फिर से चुनाव जीतना न सिर्फ उनके लिये बल्कि अन्य रिपब्लिकन उम्मीदवार के लिए भी मुश्किल होगा. हालांकि, सदन में ज्यादातर सांसदों ने पार्टी लाइन पर वोट दिया. ट्रंप के प्रस्ताव के पक्ष में 217 वोट पड़े जबकि विपक्ष में 185.

Back to top button