कम हुई एपल मोबाइल की बिक्री, मार्केट में छाई अब ये कंपनी

चीन की कंपनी हुआवेई (Huawei) ने स्मार्टफोन बाजार में कड़ी प्रतिस्पर्धा के बीच इस साल की पहली तिमाही में एपल (Apple) को पछाड़कर दूसरा स्थान हासिल कर लिया है. कोरिया की सैमसंग अभी भी पहले स्थान पर बनी हुई है. इंटरनेशनल डाटा कॉरपोरेशन (आईडीसी) के शुरुआती आंकड़ों के अनुसार, इस साल के पहले तीन महीने में दुनियाभर में 31.08 करोड़ स्मार्टफोन की बिक्री हुई. यह पिछले साल की पहली तिमाही की तुलना में 6.60 प्रतिशत कम है. यह लगातार छठी तिमाही है जब स्मार्टफोन की वैश्विक बिक्री में गिरावट देखने को मिली है.

बिक्री के लिहाज से 2019 गिरावट वाला साल

संगठन का कहना है कि हुआवेई की मजबूत वृद्धि के बाद भी 2019 स्मार्टफोन बिक्री के लिहाज से गिरावट वाला साल होने वाला है. इस दौरान सैमसंग की बिक्री 8.10 प्रतिशत गिरकर 7.19 करोड़ पर आ गई. हालांकि सैमसंग अभी भी सबसे अधिक स्मार्टफोन बेचने वाली कंपनी बनी हुई है.

Ola और Flipkart की कंपनी करेगी क्रेडिट कार्ड भारत में लॉन्च

हुआवेई की बिक्री बढ़कर 5.91 करोड़ यूनिट पर

हुआवेई की बिक्री 50.30 प्रतिशत की शानदार वृद्धि के साथ 5.91 करोड़ स्मार्टफोन पर पहुंच गई. कंपनी ने इस प्रदर्शन के साथ एपल को पछाड़कर दूसरा स्थान हासिल कर लिया. हालांकि एपल की बिक्री 30.20 प्रतिशत गिरकर 3.64 करोड़ पर आ गई. आईडीसी ने कहा कि स्मार्टफोन बाजार की बिक्री सुस्त पड़ने से इस बात के संकेत मिलते हैं कि ग्राहक पुराना स्मार्टफोन बदलने में अधिक समय ले रहे हैं.

Back to top button