ऑस्ट्रेलिया: जंगलों में लगी आग बुझाने के दौरान हेलीकॉप्टर हुआ क्रैश

ऑस्ट्रेलिया के जंगलों में लगी आग पर अभी तक काबू नहीं पाया जा सका है। फायर डिपार्टमेंट के लोग यहां लगी आग पर तमाम तरह से काबू पाने की कोशिश कर रहे हैं। बुधवार की सुबह यहां घनी झाड़ियों में लगी आग को बुझाने के लिए एक हेलीकाप्टर की मदद ली गई, ये हेलीकॉप्टर यहां की घनी झाड़ियों में आग बुझाने की कोशिश के दौरान दुर्घटनाग्रस्त हो गया। इससे आग बुझाने के काम में समस्या हुई।

विमान दुर्घटनाग्रस्त होने से पड़ा असर

क्वींसलैंड की राजधानी ब्रिस्बेन के उत्तर में 150 किलोमीटर की दूरी पर एक लोकप्रिय समुद्रतट है। यहां पर काफी संख्या में पर्यटक आते हैं। स्ट्रेलिया के जंगलों में आग लगने की घटनाएं होती रहती है। फायर डिपार्टमेंट के अधिकारी ने बताया कि क्वींसलैंड के जंगलों में लगी आग को बुझाने के प्रयास में लगा हेलीकॉप्टर दुर्घटना का शिकार हो गया। इससे फायर डिपार्टमेंट के अभियान में आग पर काबू पाने में विलंब हुआ। दरअसल यहां जंगलों में घनी और काफी ऊंची-ऊंची झाड़ियां हैं। यहां के जंगलों में लगी आग पर काबू पाने और किसी भी तरह से जन हानि को रोकने से बचाने के लिए राज्य की सभी फायर ब्रिगेड की गाड़ियां और एंम्बुलेंस को बुलाया गया है। ये सभी यहां राहत और बचाव के काम में लगी हुई हैं।

अफगानिस्तान: कार धमाके में 7 लोगों की मौत

लोगों को यहां से हटने के निर्देश

बढ़ती आग को देखते हुए ऑस्ट्रेलियाई अधिकारियों ने ब्रिसबेन से 150 किमी (93.2 मील) दक्षिण में स्थित पर्यटन स्थल पर जमा लोगों को यहां से दूर जाने के निर्देश दिए हैं। इन पर्यटकों के यहां से चले जाने के बाद विभाग के कर्मचारियों को आग पर काबू पाने के लिए ही कोशिश करनी होगी। अभी इन अधिकारियों को लोगों को बचाने और उनको यहां से दूर करने के लिए भी काम करना पड़ रहा है। इन लोगों के दूर चले जाने के बाद वो सिर्फ इसी तरफ काम करेंगे। झाड़ियों में लगी आग पर तेजी से काबू पाने की दिशा में काम किया जा सकेगा। 

मौसम में बदलाव से आग पर काबू पाने में आसानी

बुधवार को ही यहां के मौसम में मामूली बदलाव महसूस किया गया, जिससे आग पर काबू पाने के लिए काम करने वाले अधिकारियों को कुछ सहयोग मिला है। अब यहां के बाद अधिकारियों ने अपना पूरा ध्यान उत्तरी पड़ोसी क्वीसलैंड की ओर ट्रांसफर कर दिया है, दरअसल यहां का मौसम बेहद गर्म और शुष्क है। इस वजह से यहां की स्थिति ने आग का खतरा पैदा कर दिया है। इसको रोकने के लिए काम शुरू किया जा रहा है।

150 जगहों पर लगी है आग

ऑस्ट्रेलिया के जंगलों में इन दिनों लगभग 150 जगहों पर आग लगी हुई है। विभाग के अधिकारी इस पर काबू पाने की कोशिश करने में लगे हुए हैं। बताया जाता है कि आग लगने से यहां के जंगलों में लगभग 1.1 मिलियन हेक्टेयर जमीन या तो जला दी गई है या जल रही है। उधर मौसम विज्ञानियों का कहना है कि अगले सप्ताह यहां के मौसम में भी बदलाव होगा। मौसम गर्म होगा और तेज हवा चलने की संभावना है। ऐसे में आग बढ़ने की उम्मीद है। 

Back to top button