सावधान! यह पेड़ पुरुषों को बना देता है नपुंसक, नहीं जानते होंगे ये बात

इस पेड़ के बारे में तो आप जरूर जानते होंगे, लेकिन इसके यूज से वाकिफ नहीं होंगे। जी हां.. हम बात कर रहे हैं ‘केले के पेड़’ की। अभी तक आप इसे केवल एक फलदार वृक्ष के बतौर जानते होंगे लेकिन क्या आपने ये सुना हैं कि पुरुषों के लिए इस पेड़ को सबसे खतरनाक बताया जाता है। चौंकिए मत… 

सावधान! यह पेड़ पुरुषों को बना देता है नपुंसक, नहीं जानते होंगे ये बातपुरुषों में फर्टिलिटी घटाने के लिए होता है यूज

सोशल मीडिया पर जारी किए गए एक वीडियो में केले के पेड़ से जुड़ी ये अहम जानकारी शेयर की गई है। ज्यादातर लोग इससे अनभिज्ञ रहे होंगे। दरअसल, इस पेड़ की जड़ को पुरुषों में फर्टिलिटी घटाने के लिए यूज किया जाता है। सुनकर ताज्जुब हुआ न… हो भी क्यों नहीं जिस पेड़ के फल का सबसे ज्यादा उर्जा देने वाला माना जाता है। इसमें आयरन, पोटैशियम, फाइबर्स, फॉस्फोरस, कैल्शियम जैसी कई चीजें होती हैं जो पुरुषों की हेल्थ के लिए फायदेमंद हैं। ऐसे में सवाल मन में आएगा ही कि क्या वाकयी इस पेड़ की जड़ कुछ ऐसा कर पाएगी..?

सदियों से कारगर

लेकिन इस बात से भी इंकार नहीं किया जा सकता कि जिस तरह फर्टिलिटी बढ़ाने के लिए कुछ चीजें सदियों से कारगर है, उसी तरह इसे कम करने के उपाय भी सदियों से अपनाए जा रहे हैं। खासतौर से पुराने जमाने में ये चीजें वो लोग यूज करते थे, जो यौन गतिविधियों से खुद को दूर रखना चाहते थे। कहा जाता है कि मध्य प्रदेश की बैगा जनजाति के लोग पुरुषों को नपुंसक बनाने के लिए केले की जड़ का जूस पिलाते हैं। यहां पुरुषों के लिए इसे गर्भनिरोधक के तौर पर दिया जाता है। 
आंकड़े बताते हैं कि बीते कुछ सालों से इस जनजाति की जनसंख्या लगातार कम घट रही है। यही कारण है कि 1998 में केंद्र सरकार के निर्देश पर छत्तीसगढ़ की पांच संरक्षित जनजातियों बैगा, अबुझमाड़िया, बिरहोर, पहाड़ी कोरवा और कमार के परिवार नियोजन पर पूरी तरह से प्रतिबंध है। लेकिन यह प्रतिबंध बेअसर साबित हुआ है। सरकार के ताजातरीन आंकड़ों के अनुसार छत्तीसगढ़ में बैगाओं की कुल जनसंख्या 42,838 है। इनकी लगातार घटती जनसंख्या चिंता का विषय बनी है।
 
 
 
Back to top button