एडवेंचर ट्रिप पर जाते वक्त इन खास बातों का रखें ध्यान

एडवेंचर ट्रिप पर जाना बेशक एक्साइटिंग होता है लेकिन इसमें खतरा भी बहुत ज्यादा होता है। पहाड़ों पर ट्रैकिंग या साइकिलिंग करना हो, डेजर्ट में सफारी या फिर बीच पर सर्फिंग। जरा सी चूक से बहुत भारी नुकसान हो सकता है। तो अगर आपको भी ट्रैवलिंग के साथ-साथ एडवेंचर का शौक है तो कुछ चीज़ों का खास ध्यान रखें जिससे आप उस दौरान होने वाली किसी भी तरह की दुर्घटना से बच सकते हैं और अगर कहीं फंस गए तो उसका भी सामना कर सकें।

एडवेंचर ट्रिप पर जाते वक्त इन खास बातों का रखें ध्यान

जगह और वहां के मौसम के बारे में पूरी जानकारी लेकर जाएं

प्राकृतिक आपदाएं बताकर नहीं आती इसलिए किसी भी जगह जाने से पहले उसके बारे में हर एक चीज़ पता करके जाएं खासतौर से मौसम। क्योंकि अगर उन्हें सही तरीके से हैंडल न किया गया तो वो किसी बड़ी दुर्घटना में तब्दील हो सकता है। पहाड़ों पर मिनटों में मौसम बदलते रहता है तो ऐसी जगहों पर घूमने के साथ ही हर तरह की सिचुएशन का भी सामना करने के लिए तैयार रहना चाहिए।

सुरक्षा का खास ध्यान रखें

अपनी सुरक्षा अपने हाथ होती है। पहले जहां लोग ग्रूप में घूमना पसंद करते थे वहीं अब सोलो ट्रिप का ट्रेंड जोरो-शोरों से इन है। तो कहीं भी घूमने निकल रहे हैं गाइड के साथ जाएं। हर किसी से रास्ता पूछने की जगह जिस जगह रूके हैं उनसे चीज़ों की जानकारी लेकर निकलें। बजट बचाने के चक्कर में सुरक्षा के साथ खिलवाड़ न करें।

प्लानिंग करके चलें

इसका मतलब है कि किसी भी एडवेंचर वाली जगह निकलने से पहले पूरी तरह से प्लानिंग करके जाएं। अगर किसी बुरी सिचुएशन में फंसते हैं तो क्या करना है और अगर कहीं वो सफल न रहा तो अगला स्टेप क्या होना चाहिए। प्लान ए, बी, सी रहेगा तो आपके पास उस सिचुएशन से निकलने के चांसेज भी रहते हैं।

इन चीज़ों का भी रखें ध्यान

आसपास के लोकल मा र्केट्स और रेस्टोरेंट्स के बारे में।
फोन, जिसमें मैप और लैंग्वेज एप हो।
जहां ठहरे हैं उस होटल के अलावा पुलिस और एंबुलेंस का भी नंबर भी रखना है जरूरी।
सारे जरूरी डॉक्यूमेंट्स की फोटोकापी साथ रखें।
एडवेंचर स्पोर्ट्स करते वक्त सारे गाइडलाइन्स फॉलो करें।
ट्रिप पर जाने से पहले मेडिकल चेकअप कराकर जाएं।

Back to top button