ई-स्मार्ट बनेंगी जिले के चारों शहरों की स्ट्रीट लाइटें, शुरुआत नवांशहर-राहों से

नवांशहर. जिले के चार शहर नवांशहर, राहों, बंगा बलाचौर की स्ट्रीट लाइटें ई-स्मार्ट बनेंगी। यानि सभी लाइटों को एलईडी लाइट्स में बदला जाएगा। इसके अलावा सभी शहरों के मुख्य चौराहों पर बड़ी लाइटें तथा सीसीटीवी कैमरे भी लगाए जाएंगे। जिस कंपनी को इसका टेंडर दिया जाएगा वह दस साल तक इनका रख-रखाव भी करेगी। खास बात ये है कि नगर कौंसिलों की ओर से कंपनी को अभी आने वाले बिजली बिल के हिसाब से ही भुगतान किया जाएगा। एलईडी की वजह से बिजली के बिल में कमी होगी इसी से कंपनी का मुनाफा होगा। बीते शुक्रवार को नगर कौंसिल की बैठक में यह प्रस्ताव पास हुआ था। राहों बलाचौर और बंगा सैद्धांतिक रूप से इससे जुड़ने को तैयार हैं।
ई-स्मार्ट बनेंगी जिले के चारों शहरों की स्ट्रीट लाइटें, शुरुआत नवांशहर-राहों से
 
10 साल कंपनी ही करेगी लाइट्स कैमरों का रखरखाव
नवांशहरमें करीब 3500, बलाचौर राहों में लगभग एक-एक हजार तथा बंगा में करीब 1500 स्ट्रीट लाइट प्वाइंट हैं। कंपनी की ओर से इन सभी का सर्वे किया जाएगा। नवांशहर के चंडीगढ़ चौक, अंबेडकर चौक, नेहरू गेट चौक, रेलवे स्टेशन, राहों के फिल्लौर चौक, माछीवाड़ा रोड चौक, मुख्य चौक, बलाचौर के कंगना पुल चौक, चंडीगढ़ चौक, बंगा के मुख्य चौक आदि पर बड़ी लाइटें तथा उन पर सीसीटीवी लगाए जाएंगे तथा जिस कंपनी को इस परियोजना का टेंडर दिया जाएगा वहीं दस साल तक इनका रखरखाव भी करेगी।

ये भी पढ़े: डेढ़ घंटे की बारिश से कई इलाकों की गलियों और मार्केट में 6 घंटे तक जमा रहा पानी

नई लाइटें भी लगेंगी और कौंसिलों पर बोझ भी नहीं पड़ेगा : अंगद सिंह
विधायकअंगद सिंह ने बताया कि इस प्रोजेक्ट का मुख्य उद्देश्य जिले की सभी पुरानी स्ट्रीट लाइट्स को स्मार्ट लाइट्स में बदलना है। जरूरत पड़ी तो कुछ नए प्वाइंट भी लगाए जाएंगे। बड़ी बात यह है कि इससे कौंसिलों पर अतिरिक्त आर्थिक भार भी नहीं पड़ेगा। नगर कौंसिलें स्ट्रीट लाइट के बिल और रखरखाव पर जितना खर्च कर रही है उतना ही उन्हें कंपनी को देना होगा।
 
ई-स्मार्ट एनर्जी सोल्यूशन ने दिया प्रेजेंटेशन
पिछलेदिनों ई-स्मार्ट एनर्जी सॉल्यूशन प्राइवेट लिमिटेड कंपनी ने डिप्टी कमिश्नर सोनाली गिरी कौंसिलों के अधिकारियों को समक्ष प्रेजेंटेशन भी दिया था। कंपनी की ओर से नवांशहर राहों में मोटा-मोटा सर्वे भी किया जा चुका है। कंपनी के डायरेक्टर सुभाष सोनी ने कहा कि इस प्रोजेक्ट पर जैसे ही नगर कौंसिलों की अंतिम मुहर लगेगी वैसे ही चारों शहरों में एक साथ पुरानी लाइट्स की जगह एलईडी लाइट्स लगाने का काम शुरू हो जाएगा। शुरुआत नवांशहर से होगी।
 
 
 
Back to top button