इस दिशा में कभी न लगाएं तुलसी का पौधा, कभी नहीं होगी पैसों की कमी

हिन्दू धर्म में तुलसी के पौधे का विशेष महत्व होता है। तुलसी के पौधे को घर में लगाने से शुभ फल की प्राप्ति होती है। तुलसी के पौधे में तमाम गुण होने के बाद भी कई तरह के नकारात्मक ऊर्जा भी पैदा कर सकता है। वास्तुशास्त्र के अनुसार तुलसी के पौधे को लगाने की गलत दिशा और इसके इस्तेमाल में की गई लापरवाही के चलते हमारे जीवन पर इसका नकारात्मक असर पडता है। अगर इन बातों का ध्यान रखेंगे तो आपके के ऊपर इसका सकारात्मक असर पड़ेगा।

इस दिशा में कभी न लगाएं तुलसी का पौधा, कभी नहीं होगी पैसों की कमी वास्तुशास्त्र के अनुसार तुलसी के पौधे के पत्ते को एकादशी, रविवार और मंगलवार को नहीं तोडना चाहिए। 
 

वास्तुशास्त्र के अनुसार उत्तर-पूर्व दिशा को धन के देवता कुबेर की दिशा मानी जाती है इसलिए घर की आर्थिक स्थिति में वृद्धि करने के लिए तुलसी को उत्तर-पूर्व दिशा में लगाना चाहिए।
 

अगर आपके घर में वास्तु शास्त्र संबंधी कोई दोष है यानि की हमेशा आपके घर में कोई न कोई परेशानी बनी रहती है तो दक्षिण- पूर्व दिशा में तुलसी का पौधा लगाएं।
 ​यदि तुलसी का पौधा सूख जाए तो उसे नदी या पास के कुँए में डाल देना चाहिए। यदि आप ऐसा न कर सके तो पौधे को गमले की मिट्टी में ही दबा देना चाहिए।
Back to top button