…तो इसलिए लोगों में समय से पहले आ जाता है बुढ़ापा, गलती से भी ना करें ये काम!

आपने बहुत से ऐसे लोगों को देखा होगा जो समय से पहले ही बूढ़ें लगने लगते हैं. लेकिन क्या आपने कभी सोचा है कि ऐसा क्यों होता है? इसके क्या कारण हैं? इतना ही नहीं बल्कि, आपको ये जानकर भी हैरानी होगी कि गांवों के मुकाबले शहरों के लोग जल्दी बूढ़े लगने लगते हैं. इसका मुख्य कारण है, शहरी लोगों का लाइफस्टाइल....तो इसलिए लोगों में समय से पहले आ जाता है बुढ़ापा, गलती से भी ना करें ये काम!

जी हां, हमारा लाइफस्टाइल ही हमें समय से पहले बूढ़ा बनाता है. ये बात यहीं नहीं थमती , बल्कि आजकल के युवा अपनी उम्र से ज्यादा बड़े लगने लगे हैं. कम उम्र में ही वो ज्यादा उम्र में होने वाली बीमारियों के शिकार हो रहें हैं.

ये हैं वो 5 आदतें जो समय से पहले आपको बूढ़ा बनाती हैं:

1. स्मोकिंग से ना सिर्फ दिल को नुकसान पंहुचता है, बल्क‍ि ये त्वचा के लिए भी काफी नुकसानदायक होती है. इससे चेहरे में उम्र से पहले ही बुढ़ापा दिखने लगता है. चेहरे पर झुर्रियों की भी ये एक प्रमुख वजह है.

ये भी पढ़ें: अगर आप भी अकेले ही खाते हैं खाना, तो हो जाएँ सावधान हो सकती हैं ये खतरनाक बीमारियाँ

2.क्रैश डायटिंग से वजन तो तेजी से घटता है, लेकिन इससे शरीर की एनर्जी कम हो जाती है. जिससे समय से पहले ही शरीर में कमजोरी और चेहरे पर झुर्रियां नजर आने लगती है.

3.अच्छी नींद अच्छी सेहत के लिए बहुत जरूरी मानी जाती है. रोजना 7 से 8 घंटे की नींद जरूर लेनी चाहिए. नींद के खराब पैटर्न की वजह से वजन बढ़ता है और इम्युनिटी की क्षमता घटती रहती है.

4. बहुत ज्यादा मीठा खाना ना सिर्फ शरीर के लिए नुकसानदायक है , बल्क‍ि चेहरे को भी नुकसान पहुंचाता है. ज्यादा मात्रा में मीठा प्रोटीन के साथ जुड़ता है, जो कोलैजेन और इलैस्ट‍िन जैसे प्रोटीन को नुकसान पहुंचाता है. इससे कुछ समय बाद त्वचा ढीली दिखने लगती है.

ये भी पढ़ें: होर्मोंस सिर्फ शारीरिक विकास ही नहीं, बल्कि इन चीजों को भी नियंत्रित

5.मेकअप आपको सुंदर तो बनाता है, लेकिन मेकअप के साथ सोना त्वचा के लिए बहुत हानिकारक होता है. इसलिए यह बहुत जरूरी है कि सोने से पहले पूरे मेकअप को साफ कर लें, जिससे स्किन के छेद सांस ले सकें.

Back to top button