इन टिप्स एंड ट्रिक्स के साथ करें हनीमून ट्रिप की प्लानिंग और बुकिंग

हनीमून ट्रिप पर जा रहे हैं तो हर एक चीज़ की पहले से प्लानिंग करके जाएं क्योंकि ये न सिर्फ आपका वक्त बचाएगा बल्कि एन्जॉयमेंट के लिए भी बहुत ही जरूरी है। ज्यादातर कपल्स हनीमून की प्लानिंग शादी तय होने के बाद ही करने लगते हैं और महंगे हनीमून पैकेज बुक कर रिलैक्स हो जाते हैं। जो कई बार असलियत में बहुत महंगी डील साबित होती है। तो ऐसी चीज़ों से बचने के लिए यहां दिए जा रहे टिप्स पर डालें एक नज़र। जो आएंगे आपके बहुत काम।

बेस्ट डील के लिए पहले से करें प्लानिंग

हनीमून के लिए देश से बाहर जाने की प्लानिंग कर रहे हैं तो अच्छी डील के लिए कम से कम 6 महीने पहले बुकिंग करा लेना बेहतर रहेगा। फ्लाइट से लेकर रिजॉर्ट या होटल हर एक की पहले से बुकिंग पैसे भी बचाते हैं साथ ही लास्ट मिनट में होने वाली भागदौड़ से भी।

मिलकर करें प्लानिंग

हनीमून की प्लानिंग किसी एक पर छोड़ने के बजाय साथ मिलकर करें। इससे आप दोनों ट्रिप को पूरी तरह से एन्जॉय कर पाएंगे। दिन के हिसाब से कब, किस जगह को एक्सप्लोर करना है? किस दिन रिलैक्स करना है? सबकी प्री-प्लानिंग आपके हनीमून को बना सकती है हमेशा के लिए यादगार।

डेस्टिनेशन को लेकर क्लियर रहें

लक्जरी ट्रिप पर जाना चाह रहे हैं या रोमांटिक, इसे पहले ही डिसाइड कर लें। क्योंकि इसके तय होने के बाद ही आप दूसरे चीज़ों की प्लानिंग कर पाएंगे। अगर आप दोनों घूमने-फिरने और एडवेंचर के शौकिन हैं तो ऐसी किसी जगह का प्लान करें जहां आपके पास एक्टविटीज़ के लिए ऑप्शन्स मौजूद हों। साथ ही बैलेंस बनाकर भी चलें। मतलब पूरा टाइम एडवेंचर एक्टिविटीज में ही न लगाएं। ज्यादा एक्सप्लोर करने के चक्कर में कई बार एन्जॉयमेंट के साथ समझौता करना पड़ जाता है। साथ ही कई बार हनीमून को भी खराब कर सकता है।

हनीमून बजट सेट कर लें

हनीमून ट्रिप है तो बजट के बारे में क्या सोचना। ऐसा बिल्कुल भी न सोचें क्योंकि इस चक्कर में कई बार आप तय बजट से बहुत ज्यादा खर्च कर देते हैं। अगर आपने हनीमून पैकेज लिया है तो उसमें रहना, खाना शामिल होता है जिससे एक्स्ट्रा पैसे नहीं खर्च होते लेकिन अगर पैकेज नहीं लिया है तो इन चीज़ों के लिए अपना बजट बनाकर चलने से काफी पैसे बचा सकते है।

ट्रैवल एजेंट की हेल्प लें

कम दिनों के ट्रिप पर जा रहे हैं तो भागदौड़ से बचने के लिए ट्रैवल एजेंट की हेल्प ली जा सकती है। वो आपको अच्छी तरह से गाइड कर सकते हैं कि कौन सी जगहों पर जाना सही रहेगा। क्योंकि पैकेज में घूमने वाली जगहों की भी डिटेल्स मौजूद होती है जिसे घूमना कई बार मजबूरी होती है। ऐसे में पैकेज लेने के बाद भी आप ट्रैवल एजेंट से बात कर उन जगहों में बदलाव कर सकते हैं।

Back to top button