इन छोटी बीमारियों के कारण हो जाता है ब्रेन हेम्रेज

कई बीमारियां ऐसी होती है जिसकी सही समय पर ट्रीटमेंट ना होने पर वह जानलेवा साबित होती है. कुछ बीमारियां दबे पाओ आती है और कुछ दिन में ब्रेन हेम्रेज का कारण बन जाती है. इन्हे साइलेंट किलर डिजीज बी कहा जाता है. कुछ बीमारियां ऐसी होती है जिनके कारण हार्ट अटैक, ब्रेन हेम्रेज के साथ अंधे होने की संभावना भी होती है.

इन छोटी बीमारियों के कारण हो जाता है ब्रेन हेम्रेज

इसमें पहला नाम डायबिटीज का आता है. टाइप1 डायबिटीज में शरीर के अंदर इन्सुलिन बनना बंद हो जाता है. टाइप2 डायबिटीज में शरीर इन्सुलिन का ठीक से उपयोग कर पाने में असफल हो जाता है. यह बीमारी होने पर तेजी से वजन घटता है, अत्यधिक प्यास लगती है, घाव जल्दी नहीं भरता है, आँखों में धुंधलापन, पैरो में झनझनाहट आदि समस्या होती है. यदि यह बीमारी गंभीर रूप ले ले तो आँखों में अंधापन, दिमाग को लकवा, किडनी फेल्यॉर, हृदय संबंधी बीमारियां होने की संभावना होती है. इससे बचाव के लिए संतुलित आहार ले. नियमित रूप से व्यायाम करने से इस बीमारी से बचा जा सकता है.

ये भी पढ़े: खराब तकिये का इस्तेमाल पहुंचाता है तकलीफ

हाई ब्लड प्रेशर के कारण भी दूसरी समस्या पैदा हो जाती है. हाई ब्लड प्रेशर जेनेटिक करने से या फिर टेंशन के कारण होता है. इस के कारण ब्रेन हेम्रेज, हार्ट अटैक, किडनी फेल्यॉर, आंखें खराब होने वाला लकवा आदि होने की संभावना होती है. इससे बचने के लिए 5 ग्राम से अधिक नमक का सेवन ना करे. गहि, नॉनवेज और तेज मसालों और फ़ास्ट फ़ूड से परहेज करे. फल और सलाद को डाइट में शामिल करे. थायराइड के कारण भी ब्रेन ब्रेन हेम्रेज की समस्या होती है.

Back to top button