आम खाने के हैं शौकिन तो जरूर जान लें ये बातें…

गर्मी के मौसम में हर किसी को आम का बेसब्री से इंतजार होता है। पोषक तत्वों से भरपूर आम एक ऐसा फल है जो ज्यादातर लोगों को पसंद होता है। आम में विटामिन ए, कॉपर, आयरन और पोटैशियम जैसे तत्वों की खान है, लेकिन इसके फायदे के साथ-साथ कुछ नुकसान भी हैं। आइए जानते हैं इससे होने वाले नुकसान के बारे में…आम खाने के हैं शौकिन तो जरूर जान लें ये बातें...

स्किन प्रोब्लम्स
आम खाते वक्त आपने देखा होगा उसके मुंह पर एक तरल पदार्थ होता है जिसे अगर आपने ठीक से साफ नहीं किया तो आपके मुंह का स्वाद तो बिगड़ेगा ही, साथ ही आपको दाद या खुजली का सामना भी करना पड़ सकता है। इतना ही नहीं अगर यह पदार्थ आपके गले में चला जाता है तो आपको खराश और गले में सूजन और दर्द जैसी परेशानी भी हो सकती है।

डाइजेशन प्रोब्लम
जैसे की आम में बहुत सेरे पोषक तत्व पाएं जाते है लेकिन ध्यान रखें कई लोगों के रोगों को यह पहले से ज्यादा बढ़ाने का काम भी करता है। अगर आपको डाइजेशन प्रोब्लम है तो आम का सेवन कम से कम करें। वैसे भी लोगों को इसके ज्यादा सेवन से बचना चाहिए, क्योंकि ज्यादा आम खाने से लूज मोशन, पेट में आंव पड़ना जैसी बीमारी हो सकती है।

फोड़े-फुंसी
आम का स्वाद ही ऐसा होता है कि घर में अगर आम है तो आप चाह कर भी खुद को रोक नहीं पाते हैं। आप खुद पे खुद आम की तरफ खीचे चले जाते हैं। लेकिन इस बात का ख्याल रखें कि आम एक गर्म फल है। इसके ज्यादा सेवन से चेहरे पर फोड़े-फुंसी हो सकते हैं। तो अगर चाहते हैं चेहरे की रोनक बरकरार रखना तो एक लिमिट में ही इसका सेवन करें।

इन लोगों के बनाकर रखनी चाहिए दूरी
-गठिया की परेशानी वाले लोगों को आम से कोसों दूर रहना चाहिए
-साइनस के पेशेंट है तो आम का सेवन न करें
-वजन कम करने में लगे हैं तो भी आम से दूरी बनाकर रखें
-डायबीटिक हैं तो आम से दूर ही रहें।

ज्यादा आम खाने से हमारे शरीर में गर्मी हढ़ती है। जिस वजह से ज्यादा आम का सेवन न करें। बेहतर होग दिन में ज्यादा से ज्यादा एक या दो आम खाएं। आम टेस्टी तो बहुत होता है, लेकिन अगर अच्छी सेहत चाहते हैं और इसका फायदा उठाना चाहते हैं तो खुद पर रखें कंट्रोल।

Back to top button