आपकी ये आदतें कहीं बन ना जाएं कमर दर्द की वजह

आज के समय में ज्यादातर महिलाओं को कमर दर्द की शिकायत है. कमर दर्द कोई बीमारी नहीं है लेकिन इसकी अनदेखी नहीं की जा सकती. कमर दर्द की अनदेखी भविष्य में खतरनाक साबित हो सकती है.

कमर दर्द की वजह

समय रहते छोटी-छोटी बातों पर ध्यान ना देने के कारण अक्सर ये परेशानी गंभीर रूप ले लेती है. लेकिन अपनी कुछ आदतों में बदलाव करके आप कमर दर्द की समस्या के छुटकारा पा सकती हैं.

1. बहुत टाइट जींस पहनने से करें परहेज
अगर आप स्क‍िन टाइट जींस पहनते हैं तो कमर, कूल्हों, जांघों और जोड़ों में दर्द की समस्या हो सकती है. एक शोध में तो ये भी कहा गया है कि टाइट जींस पहनने वालों के मोटे होने की आशंका काफी ज्यादा होती है.

2. हैंडबैग को रखें हल्का
अगर आप उन लड़कियों में से हैं जो एक बड़े से हैंडबैग में दुनियाभर की चीजें लेकर चलती हैं तो संभल जाइए. शरीर के एक हिस्से पर भार लटकाकर चलने से आपको पीठ दर्द की शिकायत हो सकती है. इसका सीधा असर रीढ़ की हड्डी पर पड़ता है.

3. टाइट स्कर्ट को कहें ना
टाइट स्कर्ट, ट्राउजर या फिर लेगिंग पहने से बचें. इससे मांसपेशि‍यों में खिंचाव हो सकता है, जो आगे चलकर डिस्क संबंधी समस्याओं का कारण बन सकती है.

यह भी पढ़े: मसाज कराने गई थी महिला लेकिन वहां मसाज के लिए लड़की नहीं लड़का मिला,फिर…

4. हाई हील्स की सैंडिल या जूते
हाई हील्स के जूते आपके पैरों पर बुरा असर डाल सकते हैं. इससे भी पीठ दर्द की समस्या उभर सकती है. ज्यादा दूरी तक पैदल चलने के लिए आरामदायक जूतों का इस्तेमाल ही करें.

 
Back to top button