आज है फूलेरा दूज… जानिए क्यों और किस लिए मनाया जाता है ये… त्योहार

25 फरवरी 2020 को यानि आज फूलेरा दूज का त्योहार मनाया जा रहा है। फूलेरा दूज हिंदू पंचांग के फाल्गुन मास के शुक्ल पक्ष की द्वितीया को मनाया जाता है। फूलेरा दूज को बहुत ही शुभ माना जाता है। शास्त्रों में इसे अबूझ एवं स्वयं सिद्ध मुहूर्त कहा गया है। अबूझ मुहूर्त में सभी तरह के मांगलिक कार्य बिना मुहूर्त देखा किया जा सकता है। फुलेरा दूज का पर्व मथुरा, वृंदावन, उत्तर भारत के कृष्ण मंदिरों में विशेष तौर पर मनाया जाता है।

फुलेरा दूज का पर्व मथुरा और वृंदावन में बड़े उत्साह के साथ मनाया जाता है। इस दिन भगवान श्रीकृष्ण और राधा की पूजा की जाती है। सभी मंदिरों को तरह-तरह के रंग बिरंगे फूलों से सजाया जाता है और फूलों की होली खेली जाती है। फुलेरा दूज पर अबूझ मुहूर्त होता है इसलिए इस दिन को विवाह के लिए सबसे दिन उत्तम माना जाता है।

फुलेरा दूज पर घरों को फूलों और रंगोली से सजाया जाता है। साथ ही फुलेरा दूज पर कृष्णजी को पकवान का भोग लगाया जाता है। ऐसी मान्यता है कि इस दिन राधा कृष्ण की पूजा करने से सभी तरह की मनोकामनाएं पूरी हो जाती हैं।

फूलेरा दूज पर ब्रज की समस्त गोपियों ने राधा-कृष्ण के प्रेम की खुशी में फूल बरसाए थे, इस कारण से इस त्योहार का महत्व होता है।

Back to top button