आज है छोटी दिवाली इस मुहर्त में दिए जला करें माता लक्ष्मी को खुश, जानें पूजा कि विधि

दिवाली का त्योहार धनतेरस से आरंभ होता है और लगातार पांच दिन तक इसकी धूम रहती है। धनतेरस के दूसरे दिन छोटी दिवाली मनाई जाती है। इस दिन को यम दिवाली भी कहा जाता है। यम दिवाली ही पूरे साल में ऐसा दिन होता है जब यमराज को दीया दिखाया जाता है।आज है छोटी दिवाली इस मुहर्त में दिए जला करें माता लक्ष्मी को खुश

नरक चतुर्दशी के रूप में भी इस दिन को जाना जाता है। ऐसी मान्यता है कि इस दिन तेल लगाकर चिचड़ी की पत्तियां पानी में डालकर स्नान करने से नरक से मुक्ति मिलती है। इसके अलावे इस दिन आटें का दीया जलाने से यम देवता खुश होते हैं और अकाल मौत से भी मुक्ति मिलती है।

इस दिन घर की महिलाएं ‘दरिद्रता जा, लक्ष्मी घर आ’ कहकर गंदगी को घर से बाहर निकलतीं हैं। इस छोटी दिवाली यानि यम दिवाली को जब कि दरिद्रता को भगाने और लक्ष्मी को आने का समय यानि शुभ मुहूर्त शाम 5:20 से 6:00 बजे तक है। इस शुभ मुहूर्त में यम देवता को दीप दान करने से घर से दरिद्रता दूर होते हैं और लक्ष्मी का आगमन होता है।

नरक चतुर्दशी पूजा विधि

इस दिन सुबह जागकर सबसे पहले स्नान कर सूर्य भगवान को अर्घ्य देना चाहिए। 

इस दिन तिल का तेल लगाने के बाद स्नान करना अच्छा माना गया है।

इस दिन शरीर पर चंदन का लेप लगाकर नहाने और भगवान कृष्ण की उपासना करने का भी विधान है। शाम के समय घर की दहलीज पर दीप जलाएं और यम देव की पूजा करें। 

नरक चतुर्दशी के दिन भगवान हनुमान की पूजा भी की जाती है।

 
Back to top button