आईपीएल में इस गेंदबाज के रिकॉर्ड को तोड़ना लगभग नामुमकिन

वैसे तो कीर्तिमान बनते ही टूटने के लिए है और प्रतिस्पर्धा के इस युग में आए दिन रिकॉर्ड ध्वस्त होते रहते हैं। लेकिन इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) में पहले संस्करण (2008) में बने कई रिकॉर्ड्‍स अभी की कायम है। इनमें से कुछ रिकॉर्ड्‍स की बराबरी तो हुई, लेकिन ये अभी तक टूट नहीं पाए हैं।आईपीएल में इस गेंदबाज के रिकॉर्ड को तोड़ना लगभग नामुमकिन

सचिन के इस गाने से, सोनू निगम के उड़ गये होश…

सर्वश्रेष्ठ गेंदबाजी प्रदर्शन: आईपीएल में किसी एक मैच में सर्वश्रेष्ठ गेंदबाजी प्रदर्शन का रिकॉर्ड राजस्थान रॉयल्स के पाकिस्तानी तेज गेंदबाज सोहेल तनवीर के नाम दर्ज है। तनवीर ने 4 मई 2008 को चेन्नई सुपर किंग्स के खिलाफ जयपुर में 14 रनों पर 6 विकेट लिए थे। वैसे ‍आईपीएल के पिछले संस्करण में राइजिंग पुणे सुपरजायंट्‍स के एडम जाम्पा ने सनराइजर्स हैदराबाद के खिलाफ 19 रनों पर 6 विकेट लिए थे। तनवीर का रिकॉड अभी भी कायम है। तनवीर के इस रिकॉर्ड को तोड़ना लगभग नामुमकिन है, क्योंकि गेंदबाज के पास सिर्फ चार अोवर ही होते हैं।

एक मैच में गैर विकेटकीपर द्वारा लपके गए सर्वाधिक कैच:

मुंबई इंडियंस के सचिन तेंडुलकर ने कोलकाता नाइटराइडर्स (केकेआर) के खिलाफ मैच में चार लपके, जो आईपीएल में किसी गैर विकेटकीपर द्वारा एक मैच में लपके गए सर्वाधिक कैच का रिकॉर्ड है। यह रिकॉर्ड अभी तक ध्वस्त नहीं हुआ है, वैसे डेविड वॉर्नर और जैक्स कैलिस जैसे खिलाड़ी इसकी बराबरी कर चुके हैं।

एक मैच में सर्वाधिक अतिरिक्त रन:

आईपीएल में एक मैच में सर्वाधिक अतिरिक्त रन देने का रिकॉर्ड डेक्कन चार्जर्स के नाम दर्ज है। डेक्कन चार्जर्स ने केकेआर के खिलाफ लो-स्कोरिंग मैच में 28 अतिरिक्त रन देकर मैच को एकतरफा बना दिया था।

मैच में कुल सबसे कम रन का रिकॉर्ड:

‍किसी आईपीएल मैच में कुल सबसे कम रनों का रिकॉर्ड मुंबई इंडियंस और केकेआर के बीच मैच में बना था। इस मैच में कुल मात्र 135 रन बने। केकेआर की पारी को 67 रनों पर समेटने के बाद मुंबई इंडियंस ने यह मैच 33 गेंदों में जीता था।

सबसे ज्यादा हैटट्रिक : आईपीएल के पहले सत्र में तीन हैटट्रिक बनी थी। लक्ष्मीपति बालाजी (सीएसके) ने किंग्स इलेवन के खिलाफ, अमित मिश्रा (दिल्ली डेयरडेविल्स) ने डेक्कन चार्जर्स के खिलाफ और मखाया एंटिनी (सीएसके) ने केकेआर के खिलाफ यह कारनामा किया था। वैसे 2009 में इस रिकॉर्ड की बराबरी हुई थी क्योंकि किंग्स इलेवन के युवराज सिंह ने 3 और डेक्कन चार्जर्स के रोहित शर्मा ने 1 हैटट्रिक ली थी। लेकिन 2008 में बना एक सत्र में 3 हैटट्रिक का रिकॉर्ड अभी तक कायम है।

Back to top button