अरब देशों ने विवाद खत्म करने के लिए क़तर को भेजा पत्र

करीब तीन हफ्ते पहले कतर पर आतंकियों की मदद करने के साथ-साथ कई गंभीर आरोप लगाकर उससे राजनयिक रिश्ते तोड़ने वाले अरब देशों ने क़तर को विवाद खत्म करनेके लिए 13 सूत्रीय मांग पत्र भेजा है जिसमें इन मांगों में अल जजीरा टीवी को बंद करना भी शामिल है. कहा जा रहा है कि 13 मांगों की यह सूची सऊदी अरब, यूएई, ईजिप्ट और बहरीन ने बनाई है. इन देशों का कहना है कि ये मांगे माने की कीमत पर ही इस विवाद को खत्म किया जा सकता है.अरब देशों ने विवाद खत्म करने के लिए

उल्लेखनीय है कि अल-जजीरा को बंद करने के अलावा कतर में तुर्की मिलिटरी बेस को भी खत्म करने की मांग की गई है. साथ ही यह मांग भी की गई है कि कतर मुस्लिम ब्रदरहुड, आईएस, अल-कायदा, हिजबुल्ला जैसे आतंकी संगठनों के साथ अपने संबंध को सबके सामने लाए और कतर में मौजूद आतंकियों का आत्मसर्पण कराए. इन अरब देशों ने दोहा को इन मांगों को मानने के लिए 10 दिन का समय दिया है.

बता दें कि कतर को ये मांगें कुवैत के माध्यम से पहुंचाई गई हैं, क्योंकि कुवैत इस मामले में दोनों पक्षों के बीच मध्यस्थता कर रहा है. हालाँकि अमेरिका के राष्ट्रपति डॉनल्ड ट्रंप ने कतर को आतंक का उच्च स्तरीय प्रायोजक बताया है, फिर भी अमेरिका ने दोनों पक्षों में विवाद को लेकर मध्यस्थता की पेशकश की है.

Back to top button