डोनाल्ड ट्रंप का बयान, अमेरिका को हर कोई लूटना चाहता है लेकिन अब हमें कोई…

हार्ले डेविडसन बाइक पर भारत के उच्च आयात शुल्क लगाने की एक बार फिर आलोचना करते हुए अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने इसे ‘अस्वीकार्य’ बताया. हालांकि उन्होंने स्वीकार किया कि उनके ‘अच्छे दोस्त’ प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने इस पर शुल्क को 100 प्रतिशत से घटाकर 50 प्रतिशत कर दिया है. ट्रंप ने कहा कि अमेरिका वह ‘बैंक’ है जिसे हर कोई लूटना चाहता है, लेकिन उनके नेतृत्व में अमेरिका ऐसा देश बन रहा है, जिसे कोई भी बुद्धू नहीं बना सकता. सीबीएस न्यूज को सोमवार को दिए एक साक्षात्कार में ट्रंप ने कहा, ‘हम मूर्ख देश नहीं हैं कि इतना बुरा करें. आप भारत की ओर देखें कि वह क्या कर चुके हैं. वह एक मोटरसाइकिल पर 100 प्रतिशत टैक्स लेते हैं. हम उनसे कुछ नहीं लेते.’ ट्रंप का इशारा हार्ले डेविडसन मोटरसाइकिल की ओर था. यह मुद्दा उनके बेहद करीब है. वह चाहते हैं कि भारत इस पर शुल्क को घटाकर शून्य प्रतिशत करे.

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को अपना अजीज दोस्त बताते हुए ट्रंप ने उनसे हुई बातचीत के संदर्भ में कहा, ‘हम जब हार्ले वहां भेजते हैं, तो वह उस पर 100 प्रतिशत टैक्स लेते हैं. जबकि वह हमें मोटरसाइकिल भेजते हैं तो हम कोई टैक्स नहीं लेते. मैंने उन्हें (मोदी को) कॉल कर कहा कि यह अस्वीकार्य है और उन्होंने एक ही कॉल के बाद इसे घटाकर 50 प्रतिशत कर दिया. मैंने कहा कि यह अभी भी अस्वीकार्य है क्योंकि यह अभी 50 प्रतिशत के बदले कुछ नहीं है…’ ट्रंप ने संकेत दिया कि दोनों देश अमेरिकी मोटरसाइकिलों पर आयात शुल्क के मुद्दे का समाधान करने के लिए बातचीत कर रहे हैं.

तो इसलिए अफगानिस्तान सरकार 200 से अधिक तालिबानी कैदियों को करेगा रिहा, जानें क्यों…

ट्रंप के हार्ले डेविडसन मोटरसाइकिल पर लगाए जाने वाले आयात शुल्क को ‘अनुचित’ बताने के बाद भारत ने पिछले साल फरवरी में इसे घटाकर 50 प्रतिशत कर दिया था. ट्रंप इससे पहले भी भारत को ‘दुनिया में सबसे अधिक टैक्स लेने वाले देश बताकर आलोचना कर चुके हैं.

Back to top button