अभी-अभी सामने आई चंद्रग्रहण 2018 को लेकर ये सच्चाई, जानकर आप हो जाएंगे हैरान

2018 का पहला चंद्रग्रहण अब से कुछ देर में लगने वाला है। इस साल लगने वाले चंद्रग्रहण में ऐसे संयोग बन रहे हैं जो 150 साल बाद हुए हैं। ऐसे में इस ग्रहण का महत्व बढ़ जाता है। ऐसे में चंद्रग्रहण के बारे में एक ऐसी सच्चाई सामने आई जो इससे जुड़े सारे वहम दूर कर देगी।अभी-अभी सामने आई चंद्रग्रहण 2018 को लेकर ये सच्चाई, जानकर आप हो जाएंगे हैरान

लोग कहते हैं कि चंद्र ग्रहण के समय खाना नहीं खाना चाहिए लेकिन ये बहुत गलत है। आप ग्रहण काल में भी आराम से खा पी सकते हैं। दरअसल यह मिथ हजारों साल पुराना है जब बिजली नहीं हुआ करती थी और तब सूरज ढलने के बाद लोग अंधेरे में कुछ नहीं करते थे। ग्रहण में खाना ना खाने का कोई आधार नहीं है।

चंद्रग्रहण के दौरान ये भी सुझाव दिया जाता है कि नाखून ना काटें, बाल ना काटें या चाकू और छूरी ना चलाएं। तो ये भी इससे जुड़ा मिथक ही और इस पर भी वही अंधेरे वाली बात लागू होती है। जिसका आज के समय में कोई महत्व नहीं है।

वहीं कहा जाता है कि चंद्र ग्रहण के दिन बच्चों का पैदा होना अच्छा नहीं होता। लेकिन फेसबुक शुरू करने वाले मार्क जुकरबर्ग चंद्रग्रहण के दिन ही पैदा हुए थे। तो ये मान्यता भी मिथ ही कही जाएगी।

Back to top button