अभी-अभी: सरकार की चेतावनी 2 बजे के बाद घर से ना निकलें लोग, मचा हड़कंप

अभी-अभी: सरकार की चेतावनी 2 बजे के बाद घर से ना निकलें लोग, मचा हड़कंप…. चक्रवाती तूफान वरदा आज दोपहर दो डेढ बजे चेन्नई के तट से टकराएगा। सरकार ने चेतावनी दी है कि दोपहर 2 के बाद घर से ना निकलें।

आरबीआई के डिप्टी गवर्नर आए मोदी के खिलाफ, सबसे बड़े फैसले से खींचेंगे कदम!

अभी-अभी: सरकार के चेतावनी 2 बजे के बाद घर से ना निकलें लोग, मचा हड़कंप

नौ सेना प्रमुख के पीआरओ कैप्टन डीके शर्मा ने इसकी जाकारी दी है। इस तूफान की तीव्रता के कम होने के आसार नहीं हैं। पहले माना जा रहा था कि यह धीरे-धीरे कमजोर होगा।

अभी-अभी: सरकार की चेतावनी 2 बजे के बाद घर से ना निकलें लोग, मचा हड़कंप

Image result for तूफान
भारतीय मौसम विभाग के चक्रवात चेतावनी प्रभाग के अनुसार, इस समय बेहद उग्र चक्रवाती तूफान वरदा कमजोर होकर उग्र चक्रवाती तूफान ही बनेगा। चेन्नई, तिरूवल्लूर और कांचीपुरम जिलों में सुबह से ही भारी बारिश हो रही है। इन क्षेत्रों के कई हिस्सों में सुरक्षात्मक उपाय के तहत बिजली आपूर्ति स्थगित की गई है।

हो गया ऐलान देश के इन बड़े बैंकों पर खुद ताला लगाएंगे मोदी

120 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से बह सकती है हवा
भारतीय मौसम विभाग की ओर से पहले यह अनुमान जताया गया था कि यह अपनी तीव्रता को कम करते हुए कमजोर होकर एक चक्रवाती तूफान बन जाएगा। सुबह साढ़े नौ बजे चक्रवात चेन्नई से 105 किलोमीटर पूर्व—पूवोर्त्तर में केंद्रित रहा। ऐसी संभावना है कि जब यह जमीन तक पहुंचेगा, तो इसकी हवाओं की गति 100—110 किलोमीटर प्रति घंटा रह सकती है। झोंकों की गति 120 किलोमीटर प्रति घंटा तक रह सकती है। एक बेहद तेज चक्रवाती तूफान के दौरान हवा की गति 120 से 130 किलोमीटर प्रति घंटा रहती है। तेज चक्रवाती तूफान में हवा की गति 110 से 80 किलोमीटर प्रति घंटा रहती है।

पीएम मोदी के नक्शे-कदम पर चल पड़ा एक और देश; हो गई नोटबंदी की घोषणा

तेज बारिश की आशंका, कुछ उड़ानों के मार्ग बदले
चेन्नई समेत तमिलनाडु के तटीय जिलों में बहुत तेज हवाएं चली हैं तथा बारिश हुई है। तूफान के कारण चेन्नई आने वाली कुछ फ्लाइटों के मार्ग बदले हैं, जबकि कुछ के लेट होने की खबर है।जिन इलाकों में अगले 36 घंटे में तेज बारिश की संभावना है, वे हैं— दक्षिण तटीय आंध्र प्रदेश, उत्तर तटीय तमिलनाडु और पुडुचेरी।
Image result for तूफान
भारतीय मौसम विभाग ने कहा कि 12 दिसंबर को कुछ इलाकों में बारिश की तीव्रता बढ़ेगी। यह भारी बारिश से बढ़कर बेहद भारी बारिश (7—19 सेमी) हो जाएगी। तमिलनाडु के चेन्नई, तिरूवल्लूर और कांचीपुरम जिलों में और आंध्रप्रदेश के नेल्लोर और प्रकाशम जिलों में यह अत्यधिक भारी बारिश (20 सेमी) का रूप लेगी। चक्रवात के पहुंचने पर तमिलनाडु के चेन्नई, तिरूवल्लूर और कांचीपुरम जिलों और आंध्रप्रदेश के नेल्लोर जिले में लगभग एक मीटर उंची ज्वारीय लहर उठ सकती हैं।

करण जौहर के बेडरूम में मिली इस सुपरस्टार की बीवी…

वरदा के आज दोपहर तट तक पहुंच जाने की संभावना के बीच राहत एवं बचाव कार्यों के लिए तमिलनाडु और आंध्र प्रदेश के तटीय क्षेत्रों में एनडीआरएफ के 15 से ज्यादा दल तैनात किए गए हैं। राष्ट्रीय आपदा मोचन बल (एनडीआरएफ) के प्रमुख आरके पचनंदा ने बताया कि आठ दल पहले ही तमिलनाडु के विभिन्न इलाकों में और सात आंध्र प्रदेश में तैनात हैं। कुछ दल आसपास के इलाकों में हैं।
एनडीआरएफ के महानिदेशक ने बताया, अराकोणम और गुंटूर में कुछ अन्य दलों को अलर्ट पर रखा गया है ताकि जरूरत पड़ने पर उन्हें तत्काल भेजा जा सके। हम दोनों राज्यों की सरकारों, भारतीय मौसम विभाग और अन्य राहत एजेंसियों के लगातार संपर्क में हैं।
एनडीआरएफ के प्रत्येक दल में लगभग 45 कर्मी हैं। चक्रवात के कारण किसी भी अपातस्थिति से निपटने के लिए ये बचाव उपकरणों और नौकाओं से लैस हैं। महानिदेशक ने कहा, सभी व्यवस्थाएं कर दी गई हैं और नियमित जानकारी साझा की जा रही है।
 
Back to top button