अब से रोज तय होंगे पेट्रोल और डीजल के दाम, SMS-मोबाइल ऐप से भी मिलेगी जानकारी

रोजमर्रा की जिंदगी में जिन लोगों का वास्ता पेट्रोल-डीजल से होता है, अब शुक्रवार से उन्हें एक नया अनुभव मिलेगा. शुक्रवार से देशभर में रोजाना पेट्रोल-डीजल की कीमतें तय होंगी. इससे एक दिन पहले ही लोगों को खुशखबरी भी मिली, जब पेट्रोल की कीमत में 1.12 रुपये और डीजल के दाम में 1.24 रुपये की कटौती कर दी गई.अब से रोज तय होंगे पेट्रोल और डीजल के दाम, SMS-मोबाइल ऐप से भी मिलेगी जानकारी

सुबह 6 बजे से अगली सुबह 6 बजे तक लागू होंगी कीमतें
हर दिन के लिए इनके नये दाम रहेंगे जो कि सुबह छह बजे से लेकर अगली सुबह छ ह बजे तक यानी 24 घंटे लागू रहेंगे. इससे पहले एक जून को पेट्रोल के दाम में 1.23 रुपए प्रति लीटर व डीजल के दाम में 0.89 रुपये प्रति लीटर की कटौती की गई थी.

दैनिक आधार पर तय होंगे पेट्रोल व डीजल के दाम
पब्लिक सेक्टर की तेल विपणन कंपनी आईओसी, बीपीसीएल व एचपीसीएल ने इसके लिए स्वचालित प्रणाली लगा दी है. सरकार ने पांच शहरों में पेट्रोल व डीजल के दाम दैनिक आधार पर तय करने की प्रायोगिक परियोजना के सफल होने के बाद देश भर में इसे लागू करने का फैसला किया है.

अभिनेत्री ने मशहूर होने के लिए कर दी सारी हदें पार, दिया ऐसा ऑफर कि…बॉलीवुड रह गया हक्का-बक्का

इंडियन ऑयल कॉरपोरेशन आईओसी ने एक बयान में कहा है, इस कदम से यह सुनिश्चित होगा कि तेल की अंतरराष्ट्रीय कीमत में छोटे से छोटे बदलाव का फायदा भी डीलरों व उपभोक्ताओं को मिले. भारत में सरकारी तेल कंपनियां-इंडियन ऑयल, भारत पेट्रोलियम और हिंदुस्तान पेट्रोलियम पेट्रोल और डीजल रीटेल का 90 फीसदी कारोबार करती हैं.

ऐसे पता करें रेट ग्राहक को नई कीमतों की जानकारी पेट्रोल पंपों पर तो मिलेगी ही, इसके अलावा ग्राहक एसएमएस और इंडियन ऑइल कॉर्पोरेशन लिमिटेड (आईओसीएल) की मोबाइल ऐप (Fuel@IOC) के जरिए भी यह जानकारी पा सकेंगे. जिससे उनके लिए कीमत जानना आसान हो सकेगा.

Back to top button