अब सिर्फ 5 मिनट में पता करे किडनी से जुड़ी हर बीमारियों को….

किडनी हमारी बॉडी के सबसे अहम पार्ट्स में से एक है. पिछले कुछ सालों में किडनी से जुड़ी बीमारियों से होने वाली मौतों में काफी इजाफा हुआ है. दरअसल लोग किडनी की खराबी को आसानी से समझ नहीं पाते हैं और डॉक्टर के पास तब जाते हैं जब समस्या बहुत अधिक बढ़ चुकी होती है. इसीलिए हम आपको एक ऐसे तरीके के बारे में बताने जा रहे हैं जिसके जरिए आप सिर्फ पांच मिनट में घर पर ही अपनी किडनी का टेस्ट कर सकते हैं.अब सिर्फ 5 मिनट में पता करे किडनी से जुड़ी हर बीमारियों को....

यूरिन में प्रोटीन की मात्रा से किडनी के डैमेज होने का पता चलता है. अगर यूरिन में प्रोटीन की मात्रा अधिक है तो किडनी डैमेज होने का संकेत मिलता है. कहीं आपकी  किडनी डैमेज तो नहीं, एक आसान तरीके से इसका पता लगाया जा सकता है. यह तरीका आयुर्वेद पर आधारित है. क्या है ये तरीका चलिए आपको बताते हैं.

सबसे पहले एक टेस्ट ट्यूब में यूरिन लीजिए. टेस्ट ट्यूब को एक होल्डर से पकड़कर मोमबत्ती की फ्लेम पर 4-5 मिनट तक गर्म कीजिए. अब अगर यूरिन क्लाउडी सफेद रंग का होने लगे तो इसका अर्थ है कि यूरिन में प्रोटीन की मात्रा अधिक है और आपकी किडनी डैमेज हो सकती है. दरअसल प्रोटीन के मॉलिक्यूल की खासियत ये होती है कि गर्मी बढ़ने पर वे जमने लगते हैं.

अगर टेस्ट ट्यूब पर सफेद परत नहीं जमती है तो किडनी के हेल्दी होने का संकेत मिलता है. हालांकि अगर आप किडनी से संबंधित समस्याओं से जूझ रहे हैं तो किस भी निष्कर्ष पर पहुंचने से पहले डॉक्टर से जरूर मिलें.

Back to top button