अब देश में नहीं बिकेंगे iPhone, जीत लिया गया Apple के खिलाफ केस

ऐपल और चिप मेकर कंपनी क्वालकॉम के बीच लंबे वक्त से पेटेंट विवाद चल रहा था। जर्मनी के एक कोर्ट ने क्वालकॉम के पक्ष के फैसला सुनाया। कोर्ट के इस फैसले के बाद जर्मनी में आईफोन पर बैन लग सकता है। हालांकि, ऐपल कोर्ट के फैसले के खिलाफ अपील कर सकती है।

अगर ऐपल के स्मार्टफोन्स पर बैन लगता है तो इससे आईफोन 7plus, 7, 8, 8plus और आईफोन-X की सेल जर्मनी में प्रतिबंधित हो जाएगी।

कोर्ट ने क्या कहा

कोर्ट ने कहा कि, ऐपल के प्रोडक्ट्स पर तभी तुरंत बैन लग सकता है, जब क्वालकॉम 668.4 यूरो यानि तकरीबन 765 मिलियन डॉलर का सिक्योरिटी डिपॉजिट जमा करें। कोर्ट के अनुसार यह रकम एप्पल को रेवेन्यू लॉस की भरपाई के तौर पर दी जाएगी।

आईफोन में होता है इसका इस्तेमाल

इससे पहले 10 दिसंबर को चीन में भी क्वालकॉम ने ऐपल के खिलाफ एक केस जीत लिया है। चीन में दोनों कंपनियों के बीच पेटेंट का विवाद था। क्वालकॉम चिप्स का इस्तेमाल एप्पल के आईफोन में किया जाता है।

अमेरिका ने अफगानिस्तान की मदद के लिए पाकिस्तान के परमाणु प्रसार का मुद्दा दरकिनार किया

अपर कोर्ट जाएगी ऐपल

ऐपल की ओर से जारी बयान के अनुसार, कंपनी जर्मनी के स्टोर्स में मौजूद आईफोन्स की यूनिट्स वापस ले रही है। कंपनी ने कोर्ट के फैसले को अपर कोर्ट में चुनौती देने की बात कही है। वहीं, ऐपल ने कोर्ट को अपने फैसले पर दोबारा विचार करने का अनुरोध किया है।

चीन में जारी है ऐपल की बिक्री

चीन में बिक्री प्रतिबंध से बचने के लिए ऐपल ने इसी हफ्ते आईओएस फोन में मामूली से बदलाव किए हैं। चीन में ऐपल ने अपने स्मार्टफोन्स के सॉफ्टवेयर में कुछ बदलाव करके बिक्री जारी रखी है। इस पर भी क्वालकॉम ने आपत्ति जताते हुए कहा कि एप्पल कोर्ट के ऑर्डर की अवहेलना कर रही है।

Back to top button