अजीत डोभाल पहुंचे चीन, मोदी बोले-चीन को समझा देना कि पीछे हटे वरना तबा…

नई दिल्ली: भारत के राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार (एनएसए) अजीत डोभाल आज China दौरे पर चीन पहुंच चुके हैं। शुक्रवार को चीन के राष्ट्रपति शी जिनपिंग से मिलेंगे। बैठक में बाकी BRICS देशों के NSA भी मौजूद रहेंगे। Sikkim के डोकलाम में चीनी सेना के साथ जारी गतिरोध के बीच डोभाल गुरुवार से Beijing में शुरू होने वाली ब्रिक्स के NSAs की मीटिंग में शामिल होंगे।अजीत डोभाल पहुंचे चीन

ब्रिक्स के सदस्य पांचों देशों के NSA के साथ डोभाल भी जिनपिंग से मिलेंगे। मीटिंग में ब्रिक्स देशों के सुरक्षा मुद्दों पर चर्चा होगी। सूत्रों के मुताबिक जिनपिंग के साथ मीटिंग से पहले डोभाल चीन के स्टेट काउंसलर यांग जिअेची के साथ भी अलग से बातचीत करेंगे। दोनों के बीच डोकलाम विवाद का हल निकालने पर बात होगी। भारत-चीन बॉर्डर मैकेनिज्म में डोभाल और यांग दोनों ही स्पेशल रिप्रेजेंटेटिव हैं।

बता दें कि भारत और चीन के अलावा ब्राजील, रूस और साउथ अफ्रीका भी ब्रिक्स में शामिल हैं। अभी चीन इसका अध्यक्ष है। सितंबर में ब्रिक्स सम्मेलन भी चीन के जियामेन शहर में होगा। ब्रिक्स के एनएसए की मीटिंग 27 और 28 जुलाई को होनी है।

चीन ने बुधवार को फिर कहा था कि जब तक भारत की सेना डोकलाम से पीछे नहीं हटती, तब तक कोई भी बातचीत संभव नहीं है। विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता लु कंग ने यह शर्त दोहराते सीमा पर तीन हजार से ज्यादा सैनिक तैनात करने संबंधी रिपोर्टों पर कोई भी टिप्पणी करने से इनकार कर दिया।

इस बीच, चीन के सरकारी मीडिया ने आरोप लगाया है कि अमेरिका और अन्य देश भारत-चीन विवाद को हवा देने की कोशिश कर रहे हैं। ग्लोबल टाइम्स ने कहा है कि अमेरिका साउथ चाइना सी मसले पर चालाकी से काम ले रहा है और भारत-चीन विवाद को भड़काने में अपना रणनीतिक फायदा देख रहा है।

Back to top button