अगर आप भी योग करते समय नहीं करते इन नियमों का पालन, तो एक बार जरुर पढ़ ले ये खबर

अगर आप चाहते है कि आप शारीरिक और मानसिक दोनो तरीकों से हेल्दी रहें तो अपने व्यस्त समय से थोड़ा सा समय निकाल कर अपने को हेल्दी रख सकते है। इस समय में रोजाना योग करे। कहा जाता है कि सुबह के समय थोड़ी सी भी एक्सरसाइज या ठहलना आपकी सेहत के लिए काफी फायदेमंद हो सकती है, आज कल की व्यस्त जिन्दगी में हम सभी लोग अपने शरीर पर ध्यान ही नहीं देते है और इसका परिणाम ये होता है कि हम लोग किसी न किसी बीमारी से ग्रसित हो जाते है, शरीर को फिट और बीमारियों से मुक्त करने के लिए आप योग, व्यायाम, सुबह की सैर आदि कर सकते है।

योगासन हमेशा खुले और हवादार जगह में करना चाहिए , जिससे की आप श्वास के साथ शुद्ध हवा ले सके, योगासन अगर सुबह 5.30 से 7.00 के बीच में करेंगे तो आपको विटामिन – D भी मिलेगा। किसी भी आसन को करने से पहले उसके बारे में सही जानकारी कर ले, बहुत से आसन में आगे या पीछे की तरफ झुकना पड़ता है, इन्हें बहुत ही आसानी से करे, झुकने वाले कुछ आसन को पीठ या रीढ़ की हड्डी में समस्या वालो को मना किया जाता है।

इस आदमी के पेट से निकल रही थी ऐसी चीज, जिसे देख डॉक्टर्स दिमाग हुए खराब

सबसे पहले तो सीधे बैठने का अभ्यास जरुर करे, क्युकी अगर आप गलत तरीके से बैठकर आसन करते है तो सांस् लेने की क्षमता में कमी और रीढ़ की हड्डी में प्रभाव पड़ सकता है और ऊर्जा में कमी या बेचैनी भी हो सकती हैं। योगासन के दौरान सांस् लेने और छोड़ने की प्रक्रिया को सही तरीके से ही करना चाहिए। अगर आपको कोई बीमारी है और आप योग करना चाहते है तो सबसे पहले अपने डॉक्टर्स को योग की क्रिया के बारे में बताये और उनसे सलाह लेकर ही करे ।

Back to top button