अगर आपके आस-पास मिल जाए यह चीज तो छोड़ना मत, बहुत फायदेमंद है

दोस्तों यूं तो हमारे आस पास बहुत सी जड़ी बूटियां उपलब्ध है। मगर जानकारी के अभाव में हम इनसे उचित लाभ नहीं ले पाते हैं। आज के इस पोस्ट में हम आपको धतूरे के फायदे बताने वाले हैं। धतूरे का यह पेड़ आपके आसपास ही आपको मिल जाएगा और स्वास्थ्य की दृष्टि से देखा जाए तो इसके बहुत से फायदे हैं। आयुर्वेद में भी इसका प्रयोग कई असाध्य बीमारियों को दूर करने के लिए किया जाता आ रहा है आइए जान लेते हैं, धतूरे के कुछ फायदे।अगर आपके आस-पास मिल जाए यह चीज तो छोड़ना मत, बहुत फायदेमंद है

जिस व्यक्ति के बाल झड़ चुके हैं। और गंजेपन की समस्या से परेशान हैं, ऐसे व्यक्ति के लिए धतूरे के बीजों का तेल फायदेमंद हो सकता है। रोजाना धतूरे के बीजों के तेल की गंजेपन वाले स्थान पर मालिश करने से कुछ ही दिनों में बाल आना शुरू हो जाएंगे।

गठिया और बाए के रोगियों के लिए धतूरे के बीजों का तेल बहुत ही फायदेमंद माना जाता है। रोजाना इस तेल की मालिश करने से मांसपेशियों को मजबूती मिलती है। और गठिया और बाए का दर्द हमेशा के लिए गायब हो जाता है।

धतूरे की पत्तियों का रस नियमित दो से 3 चम्मच पीने से हृदय रोग होने की संभावना काफी कम हो जाती है। और दिल को बहुत मजबूती मिलती है।

आप किस स्टेट में रहते हैं और आपके स्टेट में इस औषधि को किस नाम से जाना जाता है कमेंट बॉक्स में जरुर बताइए।

Back to top button