हैदराबाद में कल जीत का लय बरकरार रखने उतरेगी टीम इंडिया

हैदराबाद : बेहतरीन खिलाड़ियों से सजी भारतीय क्रिकेट टीम का पलड़ा 9 फरवरी को यहां बांग्लादेश के खिलाफ शुरू हो रहे मैच में भारी रहेगा चूंकि दुनिया की नंबर एक टीम और नौवीं रैंकिंग वाली टीम के बीच यह मुकाबला पूरी तरह से बेमेल है । रैंकिंग को देखें तो यह मुकाबला बेमेल ही है लेकिन फिर क्रिकेट तो अनिश्चितताओं का खेल है ।

टीम इंडिया 

बांग्लादेश के लिये यह ऐतिहासिक पल होगा क्योंकि भारतीय सरजमीं पर वे पहला टेस्ट खेल रहे हैं । भारत के लिये यह लय बरकरार रखने की कोशिश होगी जिसने न्यूजीलैंड और इंग्लैंड जैसी बेहतर टीमों को हराया है । पांच दिनी क्रिकेट में बांग्लादेश उस प्रदर्शन को दोहरा नहीं पाया है जो उसने सीमित ओवरों के क्रिकेट में अक्सर कर दिखाया है । पिछले महीने पहली पारी में 550 रन के करीब रन बनाने के बाद उसे न्यूजीलैंड के हाथों पराजय झेलनी पड़ी। इससे साबित होता है कि टेस्ट दर्जा हासिल होने के 16 साल बाद भी टीम जीत का फार्मूला नहीं खोज सकी है ।

 
पिछली बार भारत और बांग्लादेश ने फतुल्लाह में टेस्ट खेला था जब बारिश ने बांग्लादेश को हार से बचा लिया था । इस बार टीम में मुस्तफिजुर रहमान जैसा तूफानी गेंदबाज भी नहीं है जो इस मैदान से बखूबी वाकिफ है । भारतीय खेमे के लिये सिरदर्द यह होगा कि अंतिम एकादश में किसे उतारा जाये । टीम में वापसी करने वाले अभिनव मुकुंद को इंतजार करना होगा बशर्ते दोनों नियमित सलामी बल्लेबाजों में से किसी एक को फिटनेस समस्या ना हो । शीर्ष चार बल्लेबाज केएल राहुल, मुरली विजय, चेतेश्वर पुजारा और कप्तान विराट कोहली टीम में होंगे ही । अब देखना यह है कि चौथे नंबर पर बल्लेबाजी के लिये कौन उतरता है।
भारत के लिये तिहरा शतक जड़ने वाले दूसरे बल्लेबाज करूण नायर का भी दावा पुख्ता है लेकिन उन्हें अजिंक्य रहाणे के लिये जगह छोड़नी होगी । कोहली ने मैच से पूर्व प्रेस कांफ्रेंस में कहा कि रहाणे उनकी पहली पसंद होंगे जिनके चोटिल होने के कारण इंग्लैंड के खिलाफ आखिरी टेस्ट में नायर को चुना गया था । रहाणे के आने और नायर के बाहर होने के बाद भारत के पास पांच प्रमुख गेंदबाज होंगे जिससे आक्रामक तेवर अपनाये जा सकेंगे । आफ स्पिनर रविचंद्रन अश्विन सबसे तेजी से 250 विकेट पूरे करने वाले गेंदबाज बनने से सिर्फ दो विकेट पीछे हैं । उनके साथ रविंद्र जडेजा हैं लिहाजा तामिम इकबाल, सौम्य सरकार या महमूदुल्लाह रियाद के लिये रन बनाना आसान नहीं होगा ।फतुल्लाह में पिछली बार बांग्लादेश का कोई भी बल्लेबाज अश्विन की गेंदों का सामना नहीं कर सका था । उमेश यादव और ईशांत शर्मा भी पिच से मिलने वाली उछाल का पूरा फायदा उठाकर उनके लिये परेशानी का सबब बन सकते हैं । टीम में विकेटकीपर के तौर पर पार्थिव पटेल की जगह रिधिमान साहा होंगे जबकि स्पिनर अमित मिश्रा चोट के कारण बाहर हो गए हैं। उनकी जगह कुलदीप यादव को जगह दी गई है लेकिन उसे टेस्ट में पदार्पण के लिये इंतजार करना होगा ।

 नयी गेंद का जिम्मा ईशांत और उमेश संभालेंगे । हार्दिक पंड्या तेज गेंदबाज हरफनमौला के रूप में विकल्प हो सकते हैं चूंकि आस्ट्रेलिया से खिलाफ श्रृंखला से पहले कोहली उन्हें आजमाना चाहते हैं । कोहली एंड कंपनी के लिये यह श्रृंखला कुछ और रिकार्ड कायम करने का भी मौका होगी क्योंकि बांग्लादेशी आक्रमण में सिर्फ एक ख्यात अंतरराष्ट्रीय गेंदबाज शाकिब अल हसन है ।

भारत के लिये कप्तान कोहली शानदार फार्म में हैं और इंग्लैंड के खिलाफ चेन्नई टेस्ट में 199 रन बनाने वाले राहुल इस लय को कायम रखना चाहेंगे । मुरली विजय के लिये यह मैदान लकी रहा है जहां उन्होंने 2013 में आस्ट्रेलिया के खिलाफ अपना सर्वश्रेष्ठ स्कोर 167 रन बनाया था 

बांग्लादेश की ताकत उसके स्पिनर शाकिब और युवा मिराज होंगे जिन्होंने इंग्लैंड में अच्छा प्रदर्शन किया । टीम : भारत : विराट कोहली : कप्तान :, केएल राहुल, मुरली विजय, चेतेश्वर पुजारा, करूण नायर, अजिंक्य रहाणे, रिधिमान साहा, आर अश्विन, रविंद्र जडेजा, ईशांत शर्मा, उमेश यादव, जयंत यादव, भुवनेश्वर कुमार, हार्दिक पंड्या, अभिनव मुकुंद , कुलदीप यादव।

बांग्लादेश : मुशफिकर रहीम : कप्तान :, तामिम इकबाल, सौम्य सरकार, महमूदुल्लाह रियाद, मोमिनुल हक, शब्बीर रहमान, शाकिब अल हसन, लिटोन दास, तसकीन अहमद, मेहदी हसन मिराज, मुसद्देक हुसैन, कामरूल इस्लाम रब्बी, शुभाशीष राय, तैजुल इस्लाम, शफीउल इस्लाम ।

मैच का समय : सुबह 9. 30 बजे से

News-Portal-Designing-Service-in-Lucknow-Allahabad-Kanpur-Ayodhya
Back to top button