ओबामा का माफी मांगने से इन्‍कार,हिरोशि‍मा पर परमाणु हमले के लिए

obama_23_05_2016टोक्‍यो। अमेरिका के राष्‍ट्रपति बराक ओबामा इस सप्‍ताह जापान दौरे पर जा रहे हैं। इस दौरे के बीच वो परमाणु बम हमले की त्रासदी झेल चुके हिरोशिमा का दौरा भी करेंगे। लेकिन ओबामा ने हिरोशिमा दौरे से पहले अमेरिका द्वारा 1945 में जापान के दो शहरों हिरोशिमा और नागासाकी पर किए परमाणु बम हमले के लिए माफी मांगने से इन्‍कार कर दिया है।

ओबामा ने यह बात जापान के एक सार्वजनिक प्रसारणकर्ता एनएचके से इंटरव्‍यू के दौरान कही। इंटरव्‍यू के दौरान जब ओबामा ने पूछा गया कि दौरे पर उनकी स्‍पीच में क्‍या परमाणु हमले के लिए माफी मांगना भी शामिल होगा तो ओबामा ने कहा, ‘नहीं, क्‍योंकि मेरा मानना है कि यह महत्‍वपूर्ण है कि वो युद्ध का समय था और उस दौरान नेताओं ने सभी तरह के निर्णय लिए थे।’

उन्‍होंने आगे कहा कि यह इतिहासकारों का काम है कि वो सवाल करें और उनकी जांच करें, लेकिन मुझे एक व्‍यक्ति जो पिछले साढ़े सात साल से इस पद पर बैठा है के रूप में पता है कि राजनेता कई कठिन निर्णय लेते हैं खास तौर पर युद्ध के समय में।

अमेरिकी राष्‍ट्रपति फिलहाल वियतनाम दौरे पर हैं और इसके बाद वो हिरोशिमा जाएंगे। दूसरे विश्‍वयुद्ध के बाद हिरोशिमा का दौरे करने वाले ओबापा पहले अमेरिकी राष्‍ट्रपति होंगे।

मारे गए थे लाखों लोग

याद दिला दें कि दूसरे विश्‍वयुद्ध के दौरान जापान ने अमरीका के पर्ल हार्बर पर हमला कर उसे तबाह कर दिया था। जिसके बाद अमरीका पूरी तरह से हिल गया था और उसने बदला लेने की ठानी, 6 अगस्त 1945 को अमरीका ने हिरोशिमा पर लिटिल बॉय और 9 अगस्त को नागासाकी पर फैट मैन नाम के दो परमाणु बम गिराए थे। हिरोशिमा पर हुए हमले में जहां 80 हजार लोगों की तुरंत मौत हो गई थी वहीं नागासाकी में भी हजारों लोगों ने अपनी जान गंवाई थी।

News-Portal-Designing-Service-in-Lucknow-Allahabad-Kanpur-Ayodhya
Back to top button