हर महिला को जरूर खानी चाहिए ये चीजें!

- in जीवनशैली

अगर आपको स्वस्थ और खूबसूरत रहना है तो आपको अपनी डाइट का खास ख्याल रखना चाहिए. कई सारी ऐसी चीजें हैं जिन्हें हर महिला को नियमित रूप से खाना चाहिए. अगर आप इन चीजों को नियमित तौर पर अपनी डाइट में शामिल नहीं कर पाती हैं तो सप्ताह में कम से कम एक बार जरूर खाने की कोशिश करें.हर महिला को जरूर खानी चाहिए ये चीजें!हर महिला को जरूर खानी चाहिए ये चीजें!

आइए जानते हैं कौन सी हैं ये चीजें….

ब्रोकली झुर्रियों से लड़ता है-एक कप ब्रोकली में प्रचुर मात्रा में विटामिन सी मौजूद होता है जो कोलाजेन के उत्पादन के लिए जरूरी होता है. ब्रोकली में बीटा कैरोटीन भी मौजूद होता है जिसे शरीर विटामिन A में परिवर्तित कर देता है. इस विटामिन से कोशिकाओं के निर्माण में भी मदद मिलती है जिससे त्वचा की पुरानी कोशिकाओं की जगह नई कोशिकाएं ले लेती हैं. ब्रोकली, गोभी जैसी सब्जियों से कैंसर के खिलाफ लड़ने में मदद मिलती है.

पालक-पालक को अगर पोषक तत्वों का खजाना कहा जाए तो कुछ गलत नहीं होगा. पालक में ल्यूटीन मौजूद होता है जिसमें एंटीएजिंग के सारे गुण मौजूद होते हैं. पालक खाने से आपकी त्वचा स्वस्थ रहेगी और हाइड्रेटेड भी.

दालें-कम कैलोरी वाली दालें आयरन की दैनिक जरूरत के 30 प्रतिशत आपूर्ति करती है. लगभग 12 फीसदी युवा महिलाओं में आयरन की कमी होती है. आयरन की ज्यादा कमी होने से अनीमिया हो जाता है.

सेब से इम्युनिटी बढ़ती है-सेब में क्वेरसेटिन नाम का एंटी ऑक्सिडेंट पाया जाता है जिससे आपके शरीर की बीमारियों से लड़ने की क्षमता बढ़ती है.

मशरूम में कैंसर प्रतिरोधक एंटीऑक्सिडेंट होते हैं-एक स्टडी में बताया गया था कि जो महिलाएं प्रतिदिन कच्चा मशरूम खाती हैं, उन्हें ब्रेस्ट कैंसर का खतरा 64 फीसदी कम हो जाता है.

सैर्डाइन-ये छोटी मछली ओमेगा 3 एसिड का बहुत बढ़िया स्रोत है. यह खून के थक्के बनने से रोकता है जिससे हार्ट अटैक और स्ट्रोक आने का खतरा कम हो जाता है.

एवाकैडो आपके बेली फैट को घटाने में मदद करता है-एवाकैडो आपका वजन घटाने में मदद करता है. एवाकैडो में मोनोसैचुरेटेड फैट होता है जिसे वजन घटाने में सहायक माना जाता है.

ब्लूबेरीज-रंग बिरंगी छोटी-छोटी बेरीज में खूब फाइबर होता है और साथ ही विटामिन्स और मिनरल्स से भी भरपूर होते हैं. ये एंटीऑक्सिडेंट्स का भी अच्छा स्त्रोत होते हैं जो दिमाग और त्वचा को सुरक्षा देने में मदद करते हैं. ब्लूबेरीज, स्ट्राबेरीज, क्रैनबेरीज एंटीऑक्सिडेंट से भरपूर होते हैं जो समय से पहले बूढ़ा होने से बचाते हैं.

डार्क चॉकलेट से तनाव कम होता है और बीमारियों से लड़ने में मदद मिलती है.

बेल पेपर्स आपकी आंखों की सुरक्षा करता है-ल्यूटीन, जीक्साथिन और विटामिन सी से भरपूर बेल पेपर्स आपकी आंखों की रोशनी तेज करता है.

होल ग्रेन पास्ता आपकी ऊर्जा का स्तर बढ़ाता है-इसमें विटामिन बी प्रचुर मात्रा में होता है जो भोजन से ऊर्जा बनाने में मदद करता है. इसमें फाइबर की कमी नहीं होती है. इसे खाने के बाद पेट भरा-भरा महसूस होगा.

पिस्ता-पिस्ता में कई सारे एंटीएजिंग पोषक तत्व जैसे- प्रोटीन, हेल्दी डाइट फैट्स, कॉपर, फॉस्फोरस, विटामिन ई, विटामिन बी6, ल्यूटीन और मैग्नीज मौजूद होते हैं.

रेड वाइन-इस सूची में गलती से रेड वाइन का नाम नहीं आ गया है. रेड वाइन में रिस्वेराट्रॉल नाम का एंटीऑक्सिडेंट मौजूद होता है. कई रिसर्च से निष्कर्ष निकाला गया है कि रिस्वेराट्रॉल की उच्च मात्रा हार्ट और ब्रेन में कोशिकाओं की मौत को रोक सकती है. अगर आप एल्कोहॉल नहीं पीते हैं तो आप पॉलीफेनॉल्स और एंटीऑक्सिडेंट वाली चीजें जैसे अनार और डार्क चॉकलेट खा सकते हैं.

कॉर्न-बेहतर एंटीएजिंग होने के साथ-साथ कॉर्न खाने से कैंसर होने का खतरा भी कम हो जाता है.

Patanjali Advertisement Campaign

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

You may also like

जलन: क्या आपके भी रिश्ते की बर्बादी के पीछे है ये खास वजह?

जब दो लोग रिलेशनशिप में आते हैं तो