हम भले चौथे नंबर पर, लेकिन हमारी विचारधारा नंबर एक

rahul-gandhi_650_092115122938-300x190मथुरा। 2017 के मिशन यूपी पर मंथन के लिए कांग्रेस उपाध्यक्ष राहुल गांधी इन दिनों चिंतन में डूबे हुए हैं। मथुरा में कांग्रेस के चिंतन शिविर में राहुल गांधी ने आरएसएस को आड़े हाथों लिया। राहुल ने आरएसएस की विचारधारा पर हमला करते हुए कहा कि अगर भागवत आसमान को काला कहेंगे तो सभी कहने लगेंगे आसमान काला है, जबकि कांग्रेस में ऐसा नहीं है। आरएसएस जैसी विचारधारा हमारी नहीं है। यूपी में हम भले ही चौथे नंबर पर हो लेकिन हमारी विचारधारा नंबर एक पर है।

कांग्रेस हमारे डीएनए में है

इस दौरान उन्होंने पार्टी में नई ऊर्जा का संचार करते हुए कहा कि पूरी कांग्रेस एक परिवार है और बीते कुछ महीनों में उनकी सोच इस ओर बदली है। उन्होंने कहा कि जिनके डीएनए में कांग्रेस है, उन्हें कांग्रेस से कोई अलग नहीं कर सकता। एक दिन के चिंतन शिविर में पहुंचे राहुल प्रदेश के दिग्गज कांग्रेसी नेताओं से मुलाकात की। इस दौरान उन्होंने कहा कि बीते कुछ महीनों में पार्टी को लेकर उनकी सोच और विचार में बदलाव आया है। जमीनी स्तर पर जुट जाने के लिए उन्होंने पार्टी कार्यकर्ताओं को स्टीव जॉब्स की कहानी भी सुनाई।

मोदी खुद अपने दुश्‍मन

शिविर में राहुल गांधी ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी पर भी निशाना साधा। उन्‍होंने कहा कि मोदी खुद अपने दुश्‍मन हैं, वो पार्टी को नीचे लेकर जायेंगे और हमें वही जगह लेनी होगी। राहुल ने कहा कि ये काम कांग्रेस की मजबूत विचारधारा के जरिए पार्टी के कार्यकर्ता ही कर सकते हैं।

मेरी सोच भी बदली है

राहुल ने कहा कि पहले मैं आपको सेना के तौर पर देखता था। सोच थी कि सेना में कोई अच्छा काम नहीं कर रहा तो उसको दूसरी जगह रखा जा सकता है। लेकिन पिछले महीने मेरी सोच में बदलाव आया। अब मैं आपको परिवार के तौर पर देखता हूं। चाहे इस टीम में हमें कोई अच्छा लगे न लगे, परिवार में सब है। हम उसको बाहर नहीं कर सकते। हमें आपस में भाईचारा लाना है। जिस के दिल में कांग्रेस है, उसे कहीं भी रखेंगे तो वह कांग्रेस के ही रहेंगे।

बांके बिहारी के दर्शन किए

चिंतन शिविर में जाने से पहले राहुल गांधी वृन्दावन गए। उन्होंने यहां पहुंचकर उन्होंने बांके बिहारी मंदिर के दर्शन किए। हालांकि बांकेबिहारी मंदिर जाने का उनका पहले से कोई कार्यक्रम नहीं था, लेकिन कार्यकर्ताओं की मांग पर वो मंदिर पहुंचे।

 

 

News-Portal-Designing-Service-in-Lucknow-Allahabad-Kanpur-Ayodhya

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Back to top button