ये आदतें ही बनाएंगी आपको एक होनहार विद्यार्थी

- in जीवनशैली

हमेशा सफल कैसे हों, इस बारे में सोचें और सदैव पॉजिटिव रहें। कैसा भी विषय हो या परीक्षा हो, उससे डरे नहीं, न ही तनाव में आएं, बल्कि अपने आप से कहें कि आपके दिमाग और इरादे के आगे ये कुछ भी नहीं है। कभी न सोचें कि मुश्किल है नहीं होगा, बल्कि कहें कि आसान है, मुझसे जरूर होगा। हर समस्या को पहेली समझें।

टाइम मैनेजमेंट 

समय को अति आवश्यक और महत्वपूर्ण भागों में बांटकर अपनी दिनचर्या सुनियोजित करें। जो काम महत्वपूर्ण है किन्तु तात्कालिक रूप से अति आवश्यक नहीं है, उसे प्राथमिकता में दूसरे पायदान पर रखें।

प्रभावी अध्ययन 

पढ़ाई सिर्फ अंक लाने के लिए नहीं, बल्कि सीखने और ज्ञान प्राप्त करने के लिए करें। विषय के साथ भावनात्मक संबंध बनाएं। उसे सिर्फ एक विषय की तरह नहीं, बल्कि जीवन में एक कौशल की तरह सीखें।

अंतराल के साथ पढ़ें 

जिस प्रकार हम पूरे दिन का खाना एक साथ नहीं खा सकते, उसे विभिन्न अंतरालों से ही खाना पड़ता है, ठीक उसी प्रकार लगातार पढऩे की बजाय, हर एक घंटे की पढ़ाई के बाद दस से पंद्रह मिनट का विराम लें। इससे लर्निंग स्थाई बनती है। 

एक बार में एक चीज 

अपने दिमाग और शरीर को एक बार में एक चीज पर ही फोकस करें। एक बार में एक प्रश्न या विषय वस्तु को केंद्र में रख पर उसे पूरा करें और पक्का करें। इतना सारा करना है, कौनसा प्रश्न आएगी, यह न सोचें। बस यही सोचें कि यदि यह प्रश्न आया तो सही होगा।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

You may also like

अंडे में अंडा देखा है कभी, इसके फायदे जानकर पागल हो जाएगे

ऑस्‍ट्रेलिया के क्वींसलैंड में एक पोल्‍ट्रीफार्म में एक