हजरतगंज में मात्र 10 रुपये में भरपेट बेहतरीन खाना, केजीएमयू के डॉक्टर की संस्था की पहल

लखनऊ. गरीब लोगों के लिए एक राहत भरी खबर है. उत्तर प्रदेश की राजधानी लखनऊ में एक निजी संस्था की ओर से 10 रुपये में भरपेट भोजन की व्यवस्था प्रारम्भ की गयी है. केजीएमयू के पल्मोनरी विभाग के विभागाध्यक्ष डॉ. सूर्यकान्त की अध्यक्षता वाली धन्वन्तरि अन्नपूर्णा संस्था ने इसका बीड़ा उठाया है.

इसकी शुरुआत आज उत्तर प्रदेश के समाज कल्याण मंत्री रमापति शास्त्री ने की. उन्होंने कहा कि धन्वन्तरि अन्नपूर्णा संस्था द्वारा गरीबों को प्रतिदिन दिन में 12 बजे से 2 बजे तक 10 रुपये में भर पेट भोजन कराया जायेगा यह बहुत ही पुण्य का कार्य है. मंत्री ने कहा कि गरीबों के हितार्थ किया जा रहा यह कार्य अत्यंत सराहनीय है. उन्होंने कहा कि इस केन्द्र का उद्देश्य है कि हर जरूरतमंद को मात्र 10 रुपये में भरपेट भोजन दिया जाये। इसी को ध्यान में रखते हुए इस संस्था द्वारा यह कार्य किया जा रहा है। श्री शास्त्री ने जरूरतमंद व गरीबों को मात्र 10 रुपये में भोजन स्वयं देकर केन्द्र का शुभारम्भ किया।

संस्था के अध्यक्ष डॉ. सूर्यकान्त ने आज यहाँ इनकम टैक्स आफिस के सामने चोटी वाला रेस्टोरन्ट के निकट धन्वन्तरि अन्नपूर्णा केन्द्र का उद्घाटन मंत्री रमापति शास्त्री द्वारा किये जाने के बाद बताया कि भोजन का समय दोपहर 12 बजे से 2 बजे के बीच रखा गया है. इस अवधि में जो भी गरीब व्यक्ति भोजन करने आएगा उसे 10 रुपये में भरपेट भोजन उपलब्ध कराया जायेगा. उन्होंने बताया कि फिलहाल अभी दोपहर के भोजन की ही व्यवस्था की गयी है. उन्होंने बताया कि आज पहले दिन करीब 200 लोगों ने भोजन किया.

यह पूछने पर कि 10 रुपये में खाना लेने आने वाला व्यक्ति गरीब है या नहीं इसे किस तरह तय करेंगे इस पर डॉ सूर्य कान्त का कहना था कि व्यक्ति गरीब है या नहीं इसके लिए हम किसी तरह का कोई प्रमाणपत्र नहीं लेंगे, जो भी खाना लेने आएगा, हम यह मानकर चलेंगे कि वह गरीब है इसीलिये खाना इस केंद्र पर आया है. यह पूछने पर कि इससे तो अपात्र लोग भी फायदा उठा सकते हैं, इस पर उनका कहना था कि यह उनकी अंतरात्मा पर निर्भर करता है कि वह झूठ बोल रहे हैं या नहीं.

डॉ. सूर्यकान्त ने बताया कि इस केन्द्र की देखभाल अन्नपूर्णा केन्द्र के अध्यक्ष व चोटीवाला रेस्टोरेन्ट के मालिक विनय शर्मा द्वारा की जायेगी तथा स्थान भी चोटीवाला रेस्टोरेन्ट रहेगा। आज हुए उदघाटन के अवसर पर महापौर संयुक्ता भाटिया, विधायक सुरेश श्रीवास्तव, बलरामपुर चिकित्सालय के निदेशक डा0 राजीव लोचन गुप्ता, पवनपुत्र बादल, राकेश पाण्डेय, अनिल अग्रवाल, सन्तोष पटेल, चन्द्र प्रकाश आदि उपस्थित थे।

Ujjawal Prabhat Android App Download Link
News-Portal-Designing-Service-in-Lucknow-Allahabad-Kanpur-Ayodhya

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button